Wednesday , June 26 2024
Breaking News

Rewa: मुख्यमंत्री आनलाइन में बढ़ रहीं लगातार शिकायतें, लोगों की नहीं हो रही सुनवाई 

ज्यादातर शिकायतें बिजली की खराबी तथा बिजली गुल होने एवं बिजली बिल की 

 

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ आम जन मानस की शिकायतों की सुनवाई न होने पर उसकी समस्या को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री आनलाइन शिकायत की शुरूआत की गई थी और सीएम हेल्पलाइन पर लोगों का रूझान भी अपनी शिकायतों को लेकर सदैव रहा है तो वहीं शिकायतों का निराकरण करने में प्रमुख विभाग सबसे पीछे साबित हो रहा है। शिकायतों में फरियादी की सुनवाई न होने, आवेदन पत्र देने के बाद भी उक्त मामले में कार्रवाई न होने तथा जमीन को लेकर हो रहे विवाद में पुलिस द्वारा कार्रवाई न करने जैसी शिकायतें सबसे ज्यादा लंबित हैं। ज्ञात हो कि पुलिस विभाग में न सिर्फ शहरी क्षेत्र बल्कि ग्रामीण अंचलों से भी शिकायतें ज्यादातर अधिकारियों के समक्ष पहुंचती है। ऐसी स्थिति में संबंधित थाने को ही निराकरण करने का निर्देश अधिकारियों के द्वारा दिया जाता है और जब पीड़ित पक्ष संतुष्ट नहीं होता है तो वह आनन-फानन में सीएम हेल्प लाइन में भी इसकी शिकायत कर रहा है। खास बात यह है कि सूचना देने पर पुलिस समय पर नहीं पहुंचती तो पीड़ित पक्ष 181 नंबर का उपयोग करके इसकी शिकायत कर रहा है।

इन विभागों की भी है लम्बी सूची

सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की समीक्षा करते हुए कहा कि एल-1 स्तर पर ही शिकायतों का निराकरण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सामाजिक न्याय, राज्य शिक्षा केन्द्र, मध्यान्ह भोजन, मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, लोक स्वास्थ्य, किसान क्रेडिट कार्ड आदि की शिकायतें लंबित हैं। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का तत्परता पूर्वक निराकरण करने के निर्देश दिए । मुख्यमंत्री आनलाइन शिकायत जहां पुलिस विभाग में 2057 पहुंची है तो वहीं ऊर्जा विभाग में भी आंकड़ा 2 हजार के आसपास पहुंच रहा है और 1945 से ज्यादा शिकायतें ऊर्जा विभाग की पहुंची हैं। जिसमें ज्यादातर शिकायतें बिजली की खराबी तथा बिजली गुल होने एवं बिजली बिल को लेकर है और शिकायत करने वाले लोग गलत रीडिंग, समय पर रीडिंग न लेने, मनमानी बिल भेजने, मीटर की खराबी सहित अन्य तरह की शिकायतें हेल्प लाइन में कर रहे हैं। इसी तरह पंचायत ग्रामीण विकास, पीएचई, राजस्व, लोक शिक्षण एवं खाद्य आपूर्ति सहित कई ऐसे विभाग हैं जहां शिकायतें लगातार बढ़ रही हैं।

कलेक्टर ने दिए हैं निर्देश

सीएम हेल्पलाइन की लम्बित शिकायतों का निराकरण करने के लिए कलेक्टर ने निर्देश जारी किए थें। उन्होंने शिकायतों का निराकरण समय पर करने के लिए तथा ज्यादा से ज्यादा शिकायतों को निराकृत करने के निर्देश भी दिए हैं। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर उन्हें निर्देश भी दिए थें और अधिकारियों को उन्होंने स्पष्ट किया कि सीएम हेल्प लाइन प्रदेश सरकार की एक महत्वपूर्ण व्यवस्था हैं।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: सेना के जवान पर दुष्कर्म का केस दर्ज, युवती का आरोप- शादी का झांसा देकर की ज्यादती

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ थाना प्रभारी अरुण पांडे ने बताया है कि सेना के जवान ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *