Sunday , May 19 2024
Breaking News

Maharashtra: मुंबई के 50% बच्चों में मौजूद है कोरोना एंटीबॉडीज, ताजा सीरो सर्वे का खुलासा

Maharashtra Covid 19: digi desk/BHN/ मुंबई में 50 फीसदी बच्चों में कोरोना एंटीबॉडी पाई गई है। BMC के चौथे सीरो सर्वे के में ये खुलासा हुआ है। इसकी रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई के 50 फीसदी बच्चे कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। BMC ने इसके लिए 1 अप्रैल से 15 जून तक सैंपल लिए गए थे। इस सीरो सर्वे का सैंपल टेस्ट, नायर अस्पताल और कस्तूरबा अस्पताल के लैब में किया गया। इस सर्वे से साफ पता चलता है कि कोरोना की दूसरे लहर में बच्चे भी काफी संख्या में प्रभावित हुए हैं।

रिपोर्ट के अनुसार कोरोना की इस लहर में 10 से 14 साल की उम्र के बच्चे सबसे ज्यादा संक्रमित हुए हैं, जिनका आंकड़ा 53.43 फीसदी है। वहीं 1 से 4 साल की उम्र के बच्चों में 51.04 फीसदी, 5 से 9 साल के बच्चों में 47.33 फीसदी और 15 से 18 साल के बच्चों में 51.39 फीसदी है। यानी कि औसतन 1 से 18 साल के बच्चों में 51.18 फीसदी कोरोना संक्रमण हो चुका है। जाहिर है, कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर देश के लिए काफी खतरनाक साबित हुई है।

बृहन्मुंबई महानगर पालिका के सीरो सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक पहले के मुकाबले बच्चों में अब एंटीबॉडीज बढ़ी हैं, और अब मुंबई के 50 प्रतिशत से ज्यादा बच्चों में एंटीबॉडी बन चुकी है। ऐसी स्थिति में कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों पर उसके दुष्प्रभाव से इंकार नहीं किया जा सकता। साथ ही रिपोर्ट के आधार पर राज्य सरकार को पूरी तैयारी करनी पड़ेगी, ताकि इससे ज्यादा नुकसान ना हो।

 

About rishi pandit

Check Also

बिहार में क्लास रूम के गटर में मिली छात्र की लाश, परिजनों ने हत्या का आरोप लगाकर स्कूल में की तोड़फोड़

पटना. पटना के दीघा स्थित प्राइवेट स्कूल के गटर में मासूम बच्चे की लाश मिली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *