Monday , June 17 2024
Breaking News

MP Board 10th Result: मप्र बोर्ड का 10वीं का परिणाम 20 जुलाई तक हो सकता है जारी

MP Board 10th Exam Result 2021: digi desk/BHN/ भोपाल/माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) की कक्षा 10वीं का परिणाम 20 जुलाई तक जारी हो सकता है। मंडल ने परिणाम की पूरी तैयारी कर ली है। परीक्षा समिति की बैठक में परिणाम को मान्य किया गया। स्कूलों द्वारा मंडल को ओएमआर शीट भरकर भेज दी गई है। अंकसूची तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है। विद्यार्थियों के लिए परीक्षा का विकल्प भी खुला है।

स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा- दसवीं के रिजल्ट की लगभग पूरी तैयारी हो गई है। जुलाई के तीसरे सप्ताह में घोषित होने की संभावना है। बारहवीं के फार्मूले के संबंध में एक-दो दिन में निर्णय ले लिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि अभी 12वीं के परिणाम के संबंध में फार्मूला मंत्री समूह तैयार नहीं कर पाया है।

मंडल ने दिशा-निर्देश पहले जारी किए थे

हालांकि कई बार बैठक हो चुकी है। दसवीं के परीक्षा परिणाम तैयार करने के संबंध में मंडल ने दिशा-निर्देश पहले जारी किए थे। इसमें नियमित विद्यार्थियों के लिए प्रत्येक विद्यार्थियों की छमाही, प्री-बोर्ड, मासिक परीक्षा एवं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर परिणाम तैयार किया गया है।

फेल होने वाले विद्यार्थियों को भी 33 अंक देकर उत्तीर्ण घोषित करेंगे

इन परीक्षाओं में फेल होने वाले विद्यार्थियों को भी 33 अंक देकर उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा। सभी स्वाध्यायी विद्यार्थियों को 33 अंक देकर पास किया जाएगा। इस वर्ष दसवीं की परीक्षा की प्रावीण्य सूची जारी नहीं की जाएगी। बता दें, कि इस वर्ष दसवीं में साढ़े दस लाख और बारहवीं में साढ़े सात लाख विद्यार्थी शामिल हुए हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

भक्ति के तरानों से गूंजा विराट नगरी, लोगों ने की गंगा आरती

भक्ति के तरानों से गूंजा विराट नगरी, लोगों ने की गंगा आरती जल ही जीवन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *