Sunday , October 6 2024
Breaking News

Vaccine Certificate: कोविड वैक्सीनेशन के प्रथम डोज का लेना है सर्टिफिकेट तो सीजी टीका पोर्टल से कीजिए डाउनलोड

Vaccine Certificate: digi desk/BHN/रायपुर/छत्‍तीसगढ़ के 18 से 44 आयु वर्ग के जिन व्यक्तियों ने 20 जून तक सीजी टीका पोर्टल से पंजीयन करवा कर कोविड वैक्सीन का प्रथम डोज लिया है,वे प्रथम डोज का सर्टिफिकेट उसी पोर्टल से डाउनलोड कर सकते हैं। केवल इसके लिए सीजी टीका पोर्टल प्रारंभ किया जा रहा है।

21 जून से सभी आयु वर्गाें के लिए निःशुल्क टीका उपलब्ध कराया जा रहा है। अब कोविन पोर्टल से ही कोविड टीकाकरण के लिए पंजीयन किया जा रहा है। पंजीयन की सुविधा आन साइट भी उपलब्ध है। राज्य कोविड 19 टीकाकरण अधिकारी डाक्टर अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के कोविड टीकाकरण के लिए मई में सीजी टीका पोर्टल प्रारंभ किया था, जिसमें पंजीयन कराने के बाद उन्हे टीका लगाने में आसानी हो रही थी।

भारत सरकार द्वारा 21 जून से सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए निःशुल्क टीका दिया जा रहा है और इसके लिए पंजीयन कोविन पोर्टल से हो रहा है। अतः सीजी टीका पोर्टल पोर्टल की अब आवश्यकता नहीं है। इसलिए इसे बंद किए जाने के निर्देश जारी किए गए थे। किंतु जिन लोगों ने 20 जून तक सीजी टीका पोर्टल में पंजीयन करा कर प्रथम डोज लिया है,उन्हे प्रथम डोज का सर्टिफिकेट देने के लिए सीजी टीका पोर्टल चालू किया जा रहा है, जो उनके वैक्सीन के द्वितीय डोज के समय काम आएगा।

मुख्यमंत्री ने टीकाकरण में तेजी लाने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के सभी कलेक्टरों को कोरोना टीकाकरण के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को जल जीवन मिशन के कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने यह निर्देश दिया। इस कार्यक्रम में राज्य के 16 जिलों के कलेक्टर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को रोकने के लिए टीकाकरण ही कारगर उपाय है। प्रदेश में इसके पहले एक दिन में तीन लाख 26 हजार टीके लगाए जा चुके हैं। 21 जून को एक दिन में प्रदेश में 91 हजार लोगों का टीकाकरण किया गया, इस काम में और अधिक गति लाने की जरूरत है।

कल एक लाख नौ हजार से अधिक वैक्सीन की डोज लगाई गई

प्रदेश में 22 जून को एक लाख नौ हजार 353 लोगों को कोविड-19 वैक्सीन की डोज दी गई। इसके लिए राज्य में 2653 केंद्र बनाए गए थे। राज्य में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में अब तक 78 लाख 14 हजार 481 कुल डोज लगाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 18 वर्ष से 44 वर्ष आयु वर्ग के 92857 लोगों को प्रथम डोज, 6890 लोगों को दूसरी डोज लगाई गई। 45 वर्ष से अधिक उम्र के 6932 लोगों को पहली डोज और 8929 लोगों को दूसरी डोज दी गई। राज्य में आज की स्थिति में वैक्सीन की 18 लाख 40 हजार 130 कुल डोज उपलब्ध है।

About rishi pandit

Check Also

एनआईए ने जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े मेहकार को उठाया, पाकिस्तान के कुछ संगठनों को पहुंचा रहे थे सूचनाएं!

मेरठ. एनआईए (नैशनल इन्वेस्टिगेटिंग एजेंसी) ने एटीएस को लेकर सरूरपुर के खिवाई में छापामारी की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *