Monday , May 20 2024
Breaking News

IRCTC की टिकटिंग सुविधा में सुधार, टिकट कैंसिल कराते ही फौरन खाते में वापस होंगे पैसे

IRCTC: digi desk/BHN/ इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने अपनी टिकट बुकिंग के लिए एक नये पेमेंट गेटेव iPay की शुरुआत की है। इससे टिकट कटाने पर फायदा ये होगा, अगर आपने किसी वजह से टिकट कैंसिल कराया तो आपका रिफंड कुछ ही मिनटों में आपके खाते में वापस आ जाएगा। IRCTC ने पीएम मोदी के आत्मनिर्भर भारत के तहत यूजर इंटरफेस को अपग्रेड किया है। आपको बता दें कि इसकी इंटरनेट टिकटिंग वेबसाइट फिलहाल एशिया पैसिफिक की सबसे बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट्स में से एक है।

आम तौर पर जब हम ट्रेन टिकट बुक करते हैं तो क्रेडिट या डेबिट कार्ड से पैसे तो फौरन कट जाते हैं, लेकिन अगर टिकट नहीं मिला, बुक नहीं हो पाया या कन्फर्म नहीं हो पाया,तो पैसे वापस मिलने में हफ्ते भर का समय लग जाता है। इस दौरान अगर अकाउंट में पैसे कम हुए तो दूसरी टिकट लेने में परेशानी हो जाती है। वहीं चिंता लगी रहती है कि पैसे वापस मिलेंगे या नहीं। इसी समस्या को दूर करने के लिए IRCTC ने iPay की शुरुआत की है।

इसमें यूजर को अपने UPI बैंक खाते या डेबिट के लिए सिर्फ एक बार ही अधिकृत करना होगा। उसके बाद ये पेमेंट इंस्ट्रूमेंट आगे के ट्रांजैक्शन के लिए अपने-आप खाते से संबंधित डाटा ले लेगा, और टिकट के लिए पेंमेंट फास्ट और आसान हो जाएगी। वहीं टिकट कैंसिल होने की स्थिति में रिफंड का पैसा भी फौरन अकाउंट में वापस आ जाएगा।

IRCTC के अधिकारियों का कहना है कि, पहले जहां कंपनी का अपना पेमेंट गेटवे नहीं था तो ऐसे में उसे किसी दूसरे पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करना पड़ता था। इसमें रिफंड के मामले में काफी समय लगता था। अधिकारियों का दावा है कि ये पेमेंट गेटवे पूरी तरह सुरक्षित भी है।

 

About rishi pandit

Check Also

नेपाल भारत पर निर्भर है, लेकिन भारत के मसालों पर बैन लगाया

नई दिल्ली पेट्रोल-डीजल से लेकर कई जरूरी सामानों के लिए नेपाल भारत पर निर्भर है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *