Thursday , May 2 2024
Breaking News

CoWin App पर रजिस्ट्रेशन करना जरुरी नहीं, सीधे सेंटर पर जाकर ले सकते हैं टीका : स्वास्थ्य मंत्रालय

Covin registration in not important for vaccination: digi desk/BHN/ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए Co-WIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराने की बाध्यता समाप्त कर दी है। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य नहीं है। सरकार के अनुसार, 18 साल या उससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति सीधे निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन लगवा सकता है। मंत्रालय ने ये भी कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के हर शख्स ऑनलाइन (CoWin app) या ऑफलाइन (सेंटर पर) रजिस्ट्रेशन करा सकता है। पीआईबी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि कोविन प्लेटफॉर्म, टीकाकरण के लिए पंजीकरण के कई तरीकों में से एक है और इनमें वॉक-इन भी शामिल है।

मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि 18 वर्ष से अधिक उम्र का शख्स सीधे अपने निकटतम वैक्सीनेशन सेंटर जा सकता है जहां वैक्सीनेशन करने वाले उनका वहीं पर रजिस्ट्रेशन करेंगे और उसी वक्त उन्हें वैक्सीन भी लगाया जाएगा।स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, कोविन पर रजिस्ट्रेशन कराने के कई माध्यम हैं, जिनमें से एक कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना है। उसने कहा कि 1,075 हेल्पलाइन के जरिए भी रजिस्ट्रेशन में सहायता की सुविधा भी दी जा रही है। मंत्रालय ने कहा कि 13 जून तक 28.36 करोड़ लोगों ने कोविन पर रजिस्ट्रेशन कराया है, जिनमें से 16.45 करोड़ या 58 प्रतिशत लोगों का रजिस्ट्रेशन वैक्सीनेशन सेंटर पर जाने के बाद हुआ है।

दरअसल, बहुत सारे इलाकों में लोग, स्मार्टफोन न होने या अन्य समस्याओं के कारण वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करा पा रहे हैं। खास तौर पर ग्रामी क्षेत्रों में तो स्वास्थ्य कर्मियों को विरोध भी झेलना पड़ रहा है। इसी वजह से स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अब यह अनिवार्य नहीं होगा कि टीकाकरण के लिए पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराके वैक्सीन लगवाने का अप्वाइंटमेंट लिया जाए। सरकार ने यह भी कहा है कि वैक्सीनेशन को लेकर हिचकिचाहट को भी दूर करने के लिए वैश्विक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। सरकार का कहना है कि नए फैसले से वैक्सीनेशन की गति बढ़ेगी।

About rishi pandit

Check Also

चुनाव आयोग ने तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री केसीआर के खिलाफ लिया बड़ा ऐक्शन

हैदराबाद चुनाव आयोग ने बुधवार को तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *