Sunday , October 6 2024
Breaking News

Unlock India: 16 जून से खुल जाएंगे केन्द्र द्वारा संरक्षित सभी स्मारक और संग्रहालय, ASI ने लिया फैसला

Archaeological Survey of India: digi desk/BHN/ देश में कोरोना का प्रकोप कम हो रहा है और शहर, बाजार, दुकानें खुलने लगी हैं। इसे देखते हुए ASI (Archaeological Survey of India) ने भी सभी संरक्षित स्मारकों और संग्रहालयों को 16 जून से खोलने का फैसला लिया है। सभी खुल रहे हैं। आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर ASI ने अपने सभी स्मारकों को 15 जून तक बंद रखने का फैसला लिया था। अब इसे आगे नहीं बढ़ाया जाएगा और लोगों को 16 जून से ऐतिहासिक स्थलों को देखने की इजाजत मिल जाएगी।

दरअसल देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में अब गिरावट दर्ज की जा रही है और स्थिति भी अब सुधरने लगी है। इसी को देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने कहा कि ASI के तहत सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारकों/स्थलों और संग्रहालयों को 16 जून से फिर से खोल दिया जाएगा।

ASI ने संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण अपने 3,693 स्मारकों और 50 संग्रहालयों को 15 जून तक बंद करने की घोषणा की थी। इससे पहले सरकार ने 31 मई तक के लिए देश के सभी संरक्षित स्मारकों, स्थलों और संग्रहालयों को बंद रखने का आदेश दिया था। सरकार ने बताया था कि अगर रोजाना सामने आने वाले पॉजिटिव मामलों में कमी नहीं आई तो स्मारकों को बंद रखने की तारीख को बढ़ाया भी जा सकता है। अब जब ज्यादातर राज्यों में संक्रमण की दर 10 हजार से नीचे आ गई है और लॉकडाउन खत्म किया जा रहा है, ASI ने भी 16 जून से सभी केंद्रीय संरक्षित स्मारकों/स्थलों और संग्रहालयों को फिर से खोलने का फैसला लिया है। हालांकि, इस दौरान एक बार में ज्यादा भीड़ नहीं होने दी जाएगी और मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का भी पालन किया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

ममता बनर्जी का पुलिस को अल्टीमेटम, 10 साल की बच्ची से रेप मामले में आरोपी को 3 महीने के अंदर हो मौत की सजा

कोलकाता पश्चिम बंगाल के कुल्तुली में 10 साल की बच्ची के साथ रेप और मर्डर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *