Saturday , June 29 2024
Breaking News

FAME II सब्सिडी में संशोधन के बाद Electric Two-Wheeler अब और भी अधिक किफायती

Electric two wheelers now even more affordable: digi desk/BHN/ शुक्रवार को Heavy Industry विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने और निर्माण के उद्देश्य से केंद्र ने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर सब्सिडी बढ़ाकर ईवी निर्माताओं पर से बोझ कम करने का फैसला किया है। इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए प्रोत्साहन को ₹5,000 प्रति kWh से बढ़ाकर ₹15,000 प्रति kWh कर दिया गया है।

सरकार के इस कदम से सीधे उन ग्राहकों को मदद मिलेगी जो भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदना चाहते हैं। भारत की सबसे तेजी से बढ़ती इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माण कंपनी Ather Energy ने अपने 450X इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत कम करके अपने ग्राहकों को प्रोत्साहन देने वाली पहली कंपनी बनी। Ather Energy ने घोषणा की है कि FAME II सब्सिडी संशोधन के बाद एथर 450X की कीमत अब ₹14,500 कम होगी। इसने कहा कि “हम अगले कुछ दिनों में ऑन-रोड कीमतों और इस बारे में अन्य आवश्यक जानकारी की घोषणा करेंगे”। बातदें कि ईवीएस को अपनाने के लिए सरकार का निरंतर समर्थन, स्थानीय रूप से निर्मित इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर विशेष ध्यान देने से भारत ईवी का विनिर्माण केंद्र बन जाएगा।

Ather Energy के सीईओ और सह-संस्थापक तरुण मेहता ने कहा, “FAME नीति में संशोधन कर सब्सिडी में 50% KWh की वृद्धि एक अभूतपूर्व कदम है। इस अतिरिक्त सब्सिडी के साथ महामारी के बावजूद इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की बिक्री बढ़ी है और हम उम्मीद करते हैं कि 2025 तक 6 मिलियन+ यूनिट्स की रफ्तार से इलेक्ट्रिक टू व्हीलर की बिक्री बाजार को तोड़ने का काम करेगी। एथर एनर्जी के पास पहले से ही अगले 6 महीनों में 30 शहरों में टू व्हीलर के वितरण के विस्तार करने की योजना है और इस बढ़ी हुई सब्सिडी से उपभोक्ता मांग में तेजी लाने में मदद मिलेगी।
टीवीएस मोटर कंपनी के संयुक्त प्रबंध निदेशक सुदर्शन वेणु ने कहा, “हम इलेक्ट्रिक वाहनों को सरकार द्वारा जारी समर्थन का स्वागत करते हैं। सतत गतिशीलता समाधान भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और टीवीएस इसके पीछे काफी निवेश कर रहा है। इलेक्ट्रिक टू व्हीलर के लिए बेहतर प्रोत्साहन से भविष्य की तकनीक में स्वदेशी निवेश को बढ़ावा मिलेगा।” FAME-II योजना में निर्धारित ₹10,000 करोड़ की सब्सिडी में से दोपहिया वाहन को सबसे ज्यादा फायदा हैं, विशेष रूप से ई-स्कूटर को।

About rishi pandit

Check Also

जियो के बाद एयरटेल ने भी बढ़ाया मोबाइल टैरिफ

नई दिल्ली  जिस बात की आशंका जताई जा रही थी, वह सही साबित हो रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *