Friday , July 5 2024
Breaking News

Board Exams: पश्चिम बंगाल में भी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द, CM ममता बनर्जी ने की घोषणा

WB Madhyamik and HS Exam 2021:digi desk/BHN/ /नई दिल्ली/ केंद्र सरकार और देश के अन्य शिक्षा बोर्ड की राह पर चलते हुए पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी सरकार ने भी माध्यमिक और हायर सेकेंड्री कक्षाओं की कोरोना महामारी के कारण इस साल बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। अब से कुछ देर पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुद इस संबंध में घोषणा की। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि माध्यमिक और हायर सेकेंड्री कक्षाओं के रिजल्ट तैयार किए जाने के लिए मूल्यांकन मानदंड यानि ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया जल्द ही जारी किए जाएंगे।

पश्चिम बंगाल के 20 लाख से ज्यादा छात्र प्रभावित

पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा माध्यमिक और हायर सेकेंड्री कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द किए जाने के फैसले से पश्चिम बंगाल बोर्ड से संबंधित शासकीय एवं निजी विद्यालयों के 20 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं प्रभावित होंगे। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में 12 लाख से अधिक छात्र माध्यमिक स्कूल के हैं, वहीं 8.5 लाख छात्र हायर सेकेंड्री कक्षाओं के हैं।

विशेषज्ञ समिति का किया था गठन

गौरतलब है कि देश की कई राज्य सरकारों ने बोर्ड परीक्षाओं के रद्द कर दिया था और उसके बाद पश्चिम बंगाल सरकार ने अभी तक कोई फैसला नहीं किया था। दरअसल पश्चिम बंगाल सरकार ने माध्यमिक और सीनियर सेकेंड्री की परीक्षाओं के महामारी के बीच आयोजन की संभावनाएं तलाशने और रद्द किए जाने की स्थिति में मूल्यांकन का आधार निर्धारित करन के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन हाल ही में किया था।

ऐसे में राज्य सरकार ने छात्रों, पैरेंट्स, विशेषज्ञों और आम जनता से भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के आयोजन को लेकर राय मांगी थी। सभी स्टेकहोल्डर्स को 7 जून को दोपहर 2 बजे तक अपनी सलाह ईमेल के माध्यम से देनी थी। ऐसे में समिति ने मिले सुझाओं के आधार पर ही पश्चिम बंगाल सरकार ने माध्यमिक और हायर सेकेंड्री परीक्षाओं को रद्द किए जाने की घोषणा की है।

About rishi pandit

Check Also

हाथरस हादसे के बाद सूरज पाल उर्फ ​​भोले बाबा ने तीन बार आयोजकों से बात की थी, आश्रम के पास स्विच ऑफ हुआ मोबाइल

हाथरस हाथरस हादसे के बाद कथावाचक सूरज पाल उर्फ ​​भोले बाबा ने तीन बार आयोजकों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *