Friday , July 5 2024
Breaking News

मध्य प्रदेश के करीब 50 हजार शिक्षकों को समूह बीमा योजना का लाभ नहीं मिलेगा

About 50 thousand teachers will not get: digi desk/BHN/ भोपाल/ तीन साल पहले अध्यापक संवर्ग का राज्य शिक्षा सेवा कैडर में संविलियन किया गया, लेकिन अब तक करीब 50 हजार शिक्षकों के एम्प्लॉय कोड जारी नहीं किए गए। इसमें करीब 30 हजार का तो अब तक संविलियन ही नहीं नहीं हो पाया। अब ऐसे में वे शासकीय सुविधाओं से वंचित हैं। एक जुलाई 2018 में अध्यापक संवर्ग का राज्य शिक्षा सेवा कैडर में संविलियन किया गया। इसमें दो लाख 37 हजार अध्यापकों में से अब तक करीब 50 हजार शिक्षकों को एम्पलॉय कोड अब तक स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी नहीं किया। इससे शिक्षकों को समय पर वेतन का भुगतान नहीं हो रहा है। साथ ही उन्हें कोरोना काल में समूह बीमा योजना का लाभ भी नहीं मिलेगा, क्योंकि बीमा के लिए उनके वेतन से राशि नहीं काटी जा रही है। कोरोना के कारण प्रदेश के करीब 350 शिक्षकों की कोरोना से मौत हुई। इनमें से करीब 100 शिक्षकों के समूह बीमा योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। अध्यापक संगठनों ने मुख्यमंत्री से मांग की है कि शिक्षकों का एम्प्लॉय कोड जल्द जारी किया जाए और संविलियन की प्रक्रिया पूरी की जाए।

आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति का लाभ नहीं मिलेगा

राज्य शिक्षा सेवा कैडर में शामिल प्रदेश के करीब 100 शिक्षकों की कोरोना से मौत हुई है। ऐसे में उनके आश्रितों को ना तो अनुग्रह राशि मिलेगी और ना ही अनुकंपा नियुक्ति का लाभ मिलेगा।

शासकीय सुविधाओं से वंचित

प्रदेश के अध्यापक संवर्ग के करीब 50 हजार को शासकीय सुविधाओं का लाभ नहीं मिलेगा। उन्हें सातवें वेतनमान, समूह बीमा, यात्रा बीमा, गृह भा.डा भत्ता, ग्रेच्युटी, मेडिकल भत्ता के लाभ से वंचित हो गए है।

पदों की गडबडी के कारण एम्प्लॉय कोड जारी नहीं हुए

जिन जिलों में शिक्षकों की संख्या अतिशेष हो गई है। वहां पर पद खाली नहीं होने के कारण एम्प्लॉय कोड नहीं बन पा रहा है। इन शिक्षकों को ऑनलाइन सैलरी ना मिलकर ऑफलाइन दी जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने दिया राहुल गांधी को करारा जवाब, बोले “उनका बयान किसी पाप से कम नहीं”

गुना ज्योतिरादित्य सिंधिया चुनाव जीतने और केंद्रीय मंत्री बनने के बाद अपने क्षेत्र के लोगों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *