Sunday , May 19 2024
Breaking News

जन अभियान परिषद के वालेंटियरों का प्रशिक्षण नागौद और मझगवां मे सम्पन्न

“मैं कोरोना वालेंटियर अभियान”

शासन और समाज के समन्वय से कोरोना की पराजय निश्चित है-विधायक नागेन्द्र सिंह

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ वर्तमान समय में कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या में कुछ कमी आई है लेकिन समस्या का निदान पूरी तरह नहीं हुआ हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना संकट अभी टला नहीं हैं तीसरी लहर की आशंका है। इसी आशंका को ध्यान में रखते हुये हमारी तैयारी भविष्य के लिये भी होनी चाहिये। उक्त बातें रविवार को म.प्र. जन अभियान परिषद जिला सतना के द्वारा नागौद विकासखण्ड के जनपद सभागार में मैं कोरोना वालंटियरों के प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित विधायक नागेन्द्र सिंह द्वारा कही गई।

नागौद में आयोजित कार्यक्रम में ग्रामों और वार्डो से आये स्वयंसेवी वालेंटियरों से चर्चा करते हुये विधायक श्री सिंह द्वारा सभी के पूर्व के कार्यो की सराहना की गयी। उन्होनें शासन के कार्यो की भी प्रशंसा करते हुये कहा कि जिस तरह प्रशासन की जागरूकता से लाखों लोगों की जान बचाई है, वह जिला प्रशासन के उचित प्रबंधन और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की सतत निगरानी से हुआ है। उन्होने सभी समाजसेवी वालेंटियरों के कार्यो की भी तारीफ करते हुये कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नें जन अभियान परिषद के माध्यम से शासन के सहयोग के लिये जनभागीदारी को प्रोत्साहित करनें के लिये पूरे प्रदेश में लाखों वालेंटियरों की टीम तैयार की है, जो समाज के बीच के है और समाज तक कोरोना गाइडलाइन संबंधी निर्देशों को सफलतापूर्वक आमजनों तक पहुंचानें और मनवानें में सफल रहे हैं।

वर्तमान समय की चुनौतियों के प्रति सचेत करते हुये उन्होनें कहा कि आगामी समय चुनौती से भरा है। अतः हम सभी को अभी से सचेत रहते हुये खुद को सुरक्षित रखना है और गांव-गांव तक खासतौर पर अभिभावकों को जागरूक करना है कि वो बच्चों की सुरक्षा में ज्यादा ध्यान दे। उचित पोषण आहार, व्यायाम से जोड़े तथा अनावश्यक बाहर घूमनें की प्रवृत्ति को नियंत्रित करें, जिससे संभावित तीसरी लहर से सभी बच्चों को सुरक्षित रखते हुये ग्राम में ही कोरोना के प्रवेश को रोका जा सके। इसके पूर्व मझगवां विकासखण्ड में भी सभी वालेंटियरों का प्रशिक्षण संपन्न हुआ। जिसमें सभी प्रस्फुटन समिति, बी.एस.डब्ल्यू छात्र, स्वयंसेवी संगठन, परामर्शदाता सहित अन्य समाजसेवी वालेंटियर उपस्थित रहे।

आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में जन अभियान परिषद के जिला समन्वयक डॉ. राजेश तिवारी ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को कलेक्टर अजय कटेसरिया द्वारा वालेंटियरों को जारी निर्देशों से अवगत कराते हुये बताया कि सभी वालेंटियर अपनी गतिविधियों को राज्य शासन द्वारा जारी सार्थक लाइट एप में अपलोड करें। साथ ही अपनें नगर के वार्डो एवं ग्राम पंचायतों में गठित की गई आपदा प्रबंधन समिति में अपना नाम जुड़वाकर प्रशासन का स्थानीय स्तर पर सहयोग करें। प्रशिक्षण के अंत में वालेंटियरों को उपस्थित अतिथियों द्वारा किट एवं पहचान पत्र देकर सम्मानित किया गया। नागौद और मझगवां में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में एस.डी.एम पी.एस त्रिपाठी, तहसीलदार नागौद रमेश कोल, तहसीलदार मझगवां नितिन झोंड़, विकासखण्ड समन्वयक विश्वनाथ रैदास सहित वरिष्ठ समाजसेवी दीपक अग्रवाल, श्रीकृष्ण द्विवेदी सहित परामर्शदाता संजू मिश्रा, मंजरी सिंह, बृजेन्द्र सिंह, गंगा कुशवाहा, लखनलाल शुक्ला, सरोज गुर्जर, ओम प्रकाश पटेल एवं स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि नरेन्द्र गर्ग, संदीप पाठक, आकाश तिवारी एवं मनीष विश्ववर्मा सहित सभी वालेंटियर उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *