Tuesday , April 16 2024
Breaking News

ओपन स्कूल की 10वीं-12वीं की परीक्षा 21 जून से, प्रश्नपत्र और कॉपी देने से पहले भेजेंगे मैसेस

Open school 10th and 12th examination from 21 june: digi desk/BHN/ रायपुर/ छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की 10वीं- 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं 21 जून से शुरू हो रही हैं। परीक्षार्थी घर बैठे ही परीक्षा देंगे। 12वीं की परीक्षा के लिए 21 से 25 जून तक प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका का वितरण किया जाएगा और 26 से 30 जून तक उत्तरपुस्तिकाएं संबंधित अध्ययन केंद्र में जमा होगी। 10वीं की उत्तरपुस्तिका एक जुलाई से पांच जुलाई तक प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका का वितरण किया जाएगा और छह जुलाई से 10 जुलाई तक उत्तरपुस्तिकाओं को संबंधित केंद्रों में जमा करनी होगी। 10वीं की परीक्षा में 54 हजार 675 और 12वीं की परीक्षा में 80 हजार 989 समेत कुल एक लाख 35 हजार 664 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

पहले भेजेंगे मैसेस

छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की 10वीं-12वीं की मुख्य व अवसर परीक्षा 2021 की उत्तरपुस्तिका और प्रश्नपत्र बांटने से पहले बच्चों को मैसेज भेजा जाएगा। एसएमएस के माध्यम से प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका प्राप्त करने और जमा करने की तारीख की सूचना दी जाएगी। जिन छात्रों को एसएमएस नहीं मिलता है वे वितरण के अंतिम दिन उपस्थित होंगे। यदि कोई विद्यार्थी परीक्षा के दौरान कोविड पाजिटिव हो जाता है तो उसके द्वारा अधिकृत किए गए व्यक्ति को प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका प्रदाय करने के पूर्व छात्र का आवेदन, पाजिटिव रिपोर्ट लेकर आना होगा।

छात्र आवेदन में अधिकृत व्यक्ति का नाम, कोई भी फोटो आइडी और हस्ताक्षर होना अनिवार्य है। अधिकृत व्यक्ति के फोटो आइडी से मिलान करने के उपरांत ही उन्हें प्रश्न पत्र एवं उत्तरपुस्तिकाएं दी जाएंगी।

ओपन स्कूल के सचिव प्रोफेसर वीके गाेयल ने बताया कि परीक्षार्थी को मुख्य उत्तरपुस्तिका के 40 प्रतिशत के अनुपात में (न्यूनतम एक) पूरक उत्तरपुस्तिका प्रदान की जाएगी।

यदि किसी छात्र को प्रदाय की गई पूरक उत्तरपुस्तिका के अतिरिक्त पूरक उत्तरपुस्तिका की आवश्यकता है तो वे छात्र ए-4 आकार के पृष्ठ में उत्तर लिखकर मुख्य उत्तरपुस्तिका के साथ संलग्न कर सकते हैं जिसके प्रत्येक पेज पर छात्र का रोल नंबर लिखा होना अनिवार्य है। जो छात्र निर्धारित तिथियों में प्रश्न पत्र प्राप्त नहीं करेंगे, उन्हें परीक्षा में अनुपस्थित माना जाएगा एवं जो छात्र 5 दिन की समय-सीमा में लिखित उत्तरपुस्तिका जमा नहीं करेंगे, वे भी अनुपस्थित माने जाएंगे।

ये जानकारी देना अनिवार्य

परीक्षार्थी को उत्तरपुस्तिका के प्रथम पृष्ठ में समस्त जानकारी रोल नंबर, विषय, विषय कोड, हस्ताक्षर, दिनांक अंकित करना अनिवार्य है। परीक्षार्थी जिस विषय की उत्तरपुस्तिका लिखकर समय-सीमा में जमा नहीं करेगा, उसे उस विषय में अनुपस्थित माना जाएगा।

परीक्षार्थी लिखित उत्तरपुस्तिका परीक्षा केन्द्र में कार्यालयीन समय पर स्वयं जमा करेंगे। डाक अथवा पोस्ट द्वारा भेजे जाने पर लिखित उत्तरपुस्तिकाएं स्वीकार नहीं की जाएंगी। परीक्षार्थी परीक्षा केन्द्र में प्रश्न पत्र एवं उत्तरपुस्तिका लेने एवं जमा करने के समय मास्क लगाकर आएंगे और शारीरिक दूरी का पालन करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

मतदान केंद्र हेतु हेलीकॉप्टर से रवाना हुए मतदान दल

जगदलपुर लोकसभा निर्वाचन 2024 प्रथम चरण के निर्वाचन के तहत बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 19 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *