Thursday , May 16 2024
Breaking News

Alert: नहीं जमा किया आधार और पैन कार्ड तो सस्पेंड हो जाएगा SBI अकाउंट, स्टेट बैंक ने जारी किया नोटिफिकेशन

SBI Alert:digi desk/BHN/ भारतीय स्टेट बैंक ने कुछ समय पहले अपने सभी कस्टमर्स के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। इसमें सभी खाताधराकों से अकाउंट की दोबारा केवाईसी कराने के लिए कहा था। केवाईसी के लिए बैंक ने मेल या डाक के जरिए आधार कार्ड और पेन कार्ड की फोटो कॉपी मांगी थी। बैंक ने कहा था कि जो ग्राहक ऐसा नहीं करेंगे उनका अकाउंट सस्पेंड हो जाएगा।

एक कस्टमर ने ट्विटर पर एसबीआई को टैग करते हुए सवाल किया था कि बैंक दोबारा KYC क्यों करा रहा है? इस पर SBI ने कहा कि, ‘आरबीआई नियमों के अनुसार, ये डॉक्यूमेंट्स खाते को यूजर के आधार और पैन कार्ड से लिंक करने के लिए मांगे जा रहे हैं। अगर आपके बैंक अकाउंट से आधार कार्ड और पैन पहले ही लिंक है तो आपको दोबारा दस्तावेज जमा करने की कोई जरूरत नहीं है।’

अकाउंट सस्पेंड होने पर क्या होगा?

अकाउंट सस्पेंड होने पर आपका खाता फ्रीज हो जाएगा और सरकारी सब्सिडी मिलनी बंद हो जाएगी। आपको सभी तरह की सरकारी सुविधाओं का लाभ मिलना बंद हो जाएगा। आप ना तो अपने खाते से पैसे निकाल सकेंगे और ना ही जमा कर पाएंगे। आपको इन्हीं सब असुविधाओं से बचाने के लिए बैंक बार-बार मैसेज कर रहा है।

जानिए आपका आधार बैंक से लिंक है या नहीं?

आपका आधार कार्ड बैंक से लिंक है या नहीं यह जानने के लिए UDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं। यहां ‘My Aadhaar’ टैब में ‘Check Aadhaar/Bank Account Linking Status’ पर क्लिक करें। अब अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और सिक्योरिटी कोड टाइप करके ‘Send OTP’ पर क्लिक करें। अब आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसके जरिए लॉगइन करें। लॉगइन करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका आधार कार्ड बैंक से जुड़ा है या नहीं।

About rishi pandit

Check Also

अप्रैल में यात्री वाहनों की घरेलू बिक्री 1.3 प्रतिशत बढ़कर 3,35,629 इकाई के रिकॉर्ड स्तर पर

अप्रैल में यात्री वाहनों की घरेलू बिक्री 1.3 प्रतिशत बढ़कर 3,35,629 इकाई के रिकॉर्ड स्तर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *