Wednesday , June 26 2024
Breaking News

PM Kisan Samman Nidhi: 30 जून से पहले भर दें Loan वरना देना होगा 3 फीसदी ज्यादा ब्याज

pm kisan samman nidhi kcc: digi desk/BHN/ नई दिल्‍ली/ यदि आप किसान हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेते हुए यदि किसान क्रेडिट कार्ड योजना का भी लाभ ले रहे हैं तो तत्काल अपना ऋण चुका कर ज्यादा ब्याज दरों के भुगतान से बच सकते हैं। दरअसल, आत्मनिर्भर भारत योजना (Atmanirbhar Bharat Yojana) के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ पाने वाले किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भी बनाया जा रहा है। किसानों को इस KCC पर आसान और सस्‍ता Loan मिलता है। केंद्र सरकार ने बीते साल ही निर्देश दिया था कि किसान सम्मान निधि का लाभ पाने वाले सभी किसानों को KCC का भी लाभ दिया जाए। इसका विशेष लाभ ये है कि किसान क्रेडिट कार्ड पर मिला Loan तभी तक सस्‍ता रहेगा जब KCC Loan की शर्तों का पालन किया जाए। अगर ऐसा नहीं किया तो ज्यादा ब्याज का भुगतान करना पड़ सकता है।

यदि आपने भी किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन लिया है तो उसे जमा करने के लिए आपके पास ज्यादा वक्त नहीं है क्योंकि 30 जून तक इसे जमा करना होगा। किसान क्रेडिट कार्ड पर लिए गए ऋण को यदि समय पर चुका दिया जाता है तो किसान भाइयों को सिर्फ 3 फीसदी ब्याज ही देना होता है और यदि किसान भाइयों ने इस बार यह ऋण 30 जून के बाद चुकाया तो 7 फीसदी ब्याज का भुगतान करना पड़ सकता है।

सरकार दो बार बढ़ा चुकी है भुगतान की तारीख

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के कारण लगाए गए लॉकडाउन की वजह से आर्थिक गतिविधियां काफी प्रभावित हुई है। ऐसे में किसानों की आर्थिक स्थिति काफी प्रभावित हुई है और सरकार ने किसान के हितों को ध्यान में रखते हुए किसान क्रेडिट कार्ड पर Loan की रकम को जमा करने की तारीख दो बार बढ़ाई थी। इसे तय तारीख 31 मार्च 2020 से बढ़ाकर 31 मई 2020 कर दिया था, लेकिन फिर बाद में इसे 31 अगस्त 2020 कर दिया गया। इस साल 2021 में भी सरकार ने 3 महीने की मोहलत दी है। 30 जून तक Loan की रकम सबको जमा करनी होगी।

किसानों को मिलता है 3 लाख

किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए तीन लाख रुपए तक का ऋण मिलता है। गौरतलब है कि Loan पर ब्याज 9 फीसदी है, लेकिन KCC पर सरकार 2 फीसदी सब्सिडी देती है। इससे KCC पर किसान को 7 फीसदी ब्‍याज पर लोन मिलता है। साथ ही किसानों को यह लाभ भी मिलता है कि किसान अगर समय से पहले Loan चुका देते हैं तो किसानों को सिर्फ 4 फीसदी ब्याज ही देना होता है। समय पर लोन जमा करने पर 3 फीसदी तक छूट मिलती है।

About rishi pandit

Check Also

घरेलू शेयर मार्केट ने आज एक और इतिहास रच दिया, सेंसेक्स 78000 के ऐतिहासिक लेवल से महज 44 अंक दूर

नई दिल्ली घरेलू शेयर मार्केट ने आज एक और इतिहास रच दिया है। सेंसेक्स 78000 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *