Monday , June 17 2024
Breaking News

रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी भी बनाएगा सीरम इंस्टीट्यूट, DCGI ने दी मंजूरी

DCGI grants serum institute of india permission to manufacture sputnik: digi desk/BHN/ देश में कोरोमा महामारी को रोकने के लिए वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। केंद्र सरकार की तरफ से विदेश के टीके को लाने का प्रयास भी किया जा रहा है। इस बीच ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने शुक्रवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी के निर्माण की मंजूरी दी है। बता दें भारत में सीरम ने स्पुतनिक-वी बनाने के लिए डीसीसीआई से ट्रायल लाइसेंस की अनुमति मांगी थी। अब डीसीजीआई की मंजूरी मिलने से सीरम रूसी टीका का निर्माण करेगा।

फाइजर को छूट पर नहीं हुआ फैसला

इधर अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर की कोविड वैक्सीन पर क्षतिपूर्ति से छूट देने के मामले में कोई फैसला नहीं हो पाया है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉक्टर वीके पाल ने कहा कि फाइजर को छूट देने की स्थिति में सरकार स्वदेशी कंपनियों का भी पूरा ख्याल रखेगी। जिन्होंने देश में वैक्सीन उपलब्ध कराने में अहम भूमिका निभाई हैं। डॉ. पाल ने कहा कि सरकार ने डब्ल्यूएचओ के साथ-साथ फाइजर की वैक्सीन का इस्तेमाल करने वाले सभी देशों में पता लगाया है। उन्होंने कहा कि फाइजर के साथ बातचीत चल रही है और रास्ता निकालने की कोशिश की जा रही है।

सीरम ने भी मांगी छूट

सीरम ने भी क्षतिपूर्ति की छूट की मांग की है। इस पर डॉक्टर पाल ने मुश्किल समय में देश में वैक्सीन उपलब्ध कराने वाली कंपनियों का ख्याल रखा जाएगा। उनके साथ भेदभाव नहीं होने दिया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

EVM: ‘इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करें या…’, राहुल की चुनाव आयोग से मांग

National ensure complete transparency of evms or abolish them rahul gandhi to ec: digi desk/BHN/नई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *