Thursday , May 9 2024
Breaking News

Indian Railway: ट्रेनों में खाली बर्थ की सूचना मोबाइल पर देगा आइआरसीटीसी

India Railway:digi desk/BHN/भोपाल/ अब इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ट्रेनों में खाली बर्थ से लेकर हर तरह की नई सूचनाएं यात्रियों को मोबाइल पर देगा। आइआरसीटीसी ने इसके लिए पुश नोटिफिकेशन सुविधा को नए सिरे से अपडेट किया है। यह विकल्प यात्रियों को जल्द और जरूरी सूचना देने के लिए होगा। अभी यात्री रेलवे की वेबसाइट पर जाकर नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम की मदद से ट्रेनों में बर्थ की स्थिति देखते हैं। इसके अलावा रेलवे व आइआरसीटीसी के मोबाइल एप भी है। लोकल एप भी इस काम में यात्रियों के काम आ रहे हैं। इन सबके बीच आइआरसीटीसी ने तय किया है कि यात्रियों को तुरंत सूचना दी जाएगी। इसके लिए आइआरसीटीसी ने मोबाइल तकनीक संगठन मेसर्स मोमैजिक टेक्नोलॉजी से करार किया है।

ऐसे ले सकेंगे पुश नोटिफिकेशन सुविधा का लाभ

इस सुविधा का लाभ आसानी से लिया जा सकता है, इसके लिए आइआरसीटीसी की अधिकृत वेबसाइट पर खुद का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कराना होगा।

यह होगा फायदा

अभी वेबसाइट व मोबाइल एप पर जाकर ट्रेनों में बर्थ का स्टेटस चेक करना पड़ता है। इतने समय में जो बर्थ खाली होती है उन्हें कोई न कोई बुक कर लेते है। चूंकि आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर हर पल हजारों यात्री बुकिंग कराते हैं। ऐसे में बची बर्थ बहुत तेजी से बुक होती है। पुश नोटिफिकेशन सुविधा के तहत मोबाइल पर संबंधित ट्रेनों में खाली सीटों का मैसेज प्राप्त होते ही यात्री उक्त ट्रेन में टिकट बुक करा सकेंगे।आइआरसीटीसी के मुख्य प्रवक्ता आनंद कुमार झा ने बताया कि उक्त सुविधा के तहत यात्रियों को खाली बर्थ के साथ-साथ नियमित नई ट्रेन, कैटरिंग सेवा, पर्यटन आदि की जानकारी भी दी जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

सेक्स कांड’ से जुड़े हैं तार- एचडी रेवन्ना को 14 मई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया

बेंगलुरु जनता दल (सेक्युलर) नेता एचडी रेवन्ना को 14 मई तक न्यायिक हिरासत में भेज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *