Sunday , October 6 2024
Breaking News

Deaths from Black Fungus: ब्लैक फंगस संक्रमण से इंदौर में अब तक चार और नरसिंहपुर में एक मरीज की मौत

Deaths from Black Fungus in M.P:digi desk/BHN/ इंदौर/ मध्य प्रदेश में ब्लैक फंगस के संक्रमण (म्यूकरमाइकोसिस) के मरीज भी अब बढ़ने लगे हैं। इंदौर में चार व नरसिंहपुर में एक मरीज की मौत इस बीमारी से होने की पुष्टि हुई है। नरसिंहपुर जिले में अब तक पांच मरीजों में इसकी पुष्टि हो चुकी है। एक मरीज की आंख निकालनी पड़ी। उसका ऑपरेशन जबलपुर में हुआ। जबकि एक मरीज की 10 मई को मौत हो चुकी है। सिवनी में भी एक मरीज मिला है। उसे जबलपुर रेफर किया गया है। बुधवार को राज्य सरकार ने 50 लोगों में इस बीमारी की पुष्टि की थी। ब्लैक फंगल संक्रमण के मरीजों की संख्या एकाएक बढ़ने से चिकित्सक भी आश्चर्यचकित हैं।

इंदौर के बॉम्बे अस्पताल के न्यूरो फिजिशियन डॉ.आलोक मांदलिया के मुताबिक एक माह में हमारे अस्पताल में इस संक्रमण के 75 से 80 मरीज भर्ती हो चुके हैं। इनमें से 20 को स्वस्थ होने के बाद छुट्टी दे दी गई और अभी 50 का इलाज जारी है। संक्रमण अधिक होने के कारण चार लोगों की आंखें निकालनी पड़ी, वहीं चार लोगों की मौत भी हो चुकी है।

गुरुवार को ओपीडी में ही इस संक्रमण के 16 मरीज जांच करवाने आए। अस्पताल में बेड उपलब्ध न होने के कारण हम उन्हें भर्ती नहीं कर सके। इसके इलाज में उपयोगी इंजेक्शन की उपलब्धता नहीं होने के कारण भी इस बीमारी के मरीजों के स्वजन भटक रहे हैं। इंजेक्शन व दवाएं उपलब्ध नहीं होंगी तो इलाज करना मुश्किल होगा।

अरबिंदो अस्पताल के डॉ. रवि डोसी के मुताबिक हमारे अस्पताल में ब्लैक फंगस संक्रमण के 25 से 30 मरीज भर्ती हो चुके हैं। जिन्हें टोसी इंजेक्शन या स्टेरायड नहीं दिए गए उनमें भी यह संक्रमण दिखाई दे रहा है। उन्होंने बताया कि मरीजों को लगाई जाने वाली ऑक्सीजन के दौरान स्टरलाइज्ड पानी का इस्तेमाल किया जाता है। यदि वह पानी कम गुणवत्ता वाला हो तो भी इस तरह का संक्रमण होने की आशंका रहती है।

About rishi pandit

Check Also

खंडवा में नर्मदा नदी के खेड़ीघाट पर साड़ी बांधकर करवाई महिला की डिलेवरी

खंडवा. इंदौर-इच्छापुर सड़क मार्ग पर मोरटक्का में नर्मदा नदी के खेड़ीघाट पर महिला का प्रसव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *