Sunday , October 6 2024
Breaking News

Fake news के लिए WhatsApp ग्रुप एडमिन और सेंडर को पकड़ेगी पुलिस

Fake news नईदिल्ली. फेक न्यूज़ रोकने के लिए समय-समय पर अभियान चलाए गए, लेकिन इन पर रोक लगती नजर नहीं आ रही। अब पंचकूला पुलिस ने फेक न्यूज रोकने के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। पंचकूला पुलिस के अनुसार, अगर किसी ने Social Media पर Fake news फैलाने की कोशिश की तो ग्रुप एडमिन के साथ ही मैसेज भेजने वाले को भी सजा होगी। साथ ही पुलिस ने एक वेबसाइड जारी कर लोगों से अपील की है कि फेक न्यूज रोकने में पुलिस की मदद करें। यदि कोरोना महामारी या किसी तरह की धार्मिक भावनाएं भड़कने वालीं फर्जी पोस्ट नजर आए तो पुलिस को सूचना दें। इसके लिए www.cybercrime.gov.in वेबसाइट बताई गई है।

पुलिस की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि व्हाट्सएप जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर झूठी खबरें प्रसारित होती देखी गई हैं, जो सबसे तेज भी हैं। कई लोगों और संगठनों ने सम्पर्क बढ़ाने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाए हैं, लेकिन कुछ लोगों ने नकली संदेशों को वायरल करने के लिए इनका इस्तेमाल किया है जो अशांति का कारण हो सकता है। ऐसी Fake news के लिए प्रेषक और व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन दोनों को जिम्मेदार माना जाएगा।

साथ ही पंचकूला पुलिस ने लोगों को ऐसे संदेशों से सावधान रहने की सलाह दी है जिनसे धोखाधड़ी को अंजाम दिया जाता है। इनसे कैसे निपटा जाए इस पर टिप्स देते हुए पुलिस विभाग ने सुझाव दिया है कि सोशल मीडिया यूजर्स आने वाले संदेशों पर नजर रखें। उस मैसेज को आगे बढ़ाने से पहले अच्छी तरह पढ़ें, यदि यह आवश्यक नहीं है, तो इसे फॉरवर्ड न करें। कोरोना महामारी के दौरान साइबर विभाग को ऐसी शिकायतें मिल रही हैं, जहां लोग सोशल मीडिया पर गलत जानकारी फैला रहे हैं। कोरोना महामारी से जुड़ीं गलत खबरों के कारण लोग तनाव में आ सकते हैं और मानसिक बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

तेलंगाना: बेटे को थी सट्टेबाजी की लत, कर्ज में डूबे परिवार के तीन सदस्यों ने फांसी लगाई, खेती बेचीं लेकिन मामला सुलझाई

निज़ामाबाद (तेलंगाना) तेलंगाना के निजामाबाद जिले के येदापल्ली मंडल के वड्डीपल्ली गांव में एक ही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *