Friday , April 19 2024
Breaking News

लगातार चौथे दिन बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, कई शहरों में 102 रुपए में मिल रहा है पेट्रोल

Petrol and diesel prices increased:digi desk/BHN/ देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के खत्म होते ही पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने लगी हैं। लगातार चौथे दिन तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाए हैं। आज दिल्ली में पेट्रोल 28 पैसे प्रति लीटर और डीजल 31 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया। पिछले चार दिनों में ही डीजल एक रुपये लीटर महंगा हो चुका है। वहीं कई शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपए के पार जा चुके हैं। राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 102 रुपये के भी पार चला गया है, वहीं मध्यप्रदेश के अनूपपुर में 102 रुपये से 14 पैसे पीछे है।

पांच राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने के दौरान करीब दो महीने तक पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़े थे। इस दौरान LPG सिलेंडर की कीमतें भी नहीं बढ़ाई गई थी।

बड़े शहरों में क्या है भाव

शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल 91.27 रुपये प्रति लीटर और डीजल 81.73 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच चुका है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल 97.61 रुपये और डीजल 88.82 रुपये लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 91.41 रुपये और डीजल 84.57 रुपये लीटर तथा चेन्नई में पेट्रोल 93.15 रुपये और डीजल 86.65 रुपये लीटर पर मिल रहा है।

क्यों बढ़ रही हैं कीमतें

फरवरी में कच्चे तेल का दाम 61 डॉलर प्रति बैरल था, जो मार्च में 64.73 डॉलर पर आ गया। अभी ये ये 69 डॉलर के करीब पर बिक रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों में पेट्रोल डीजल के दाम और बढ़ सकते हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2 से 3 रुपए का इजाफा हो सकता है।

5.5 रुपये तक बढ़ सकती हैं पेट्रोल की कीमतें

क्रेडिट सुईस की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि तेल कंपनियों ने अगर मार्जिन को दुरुस्त करने यानी अपने घाटे को दूर करने का प्रयास किया तो पेट्रोल के दाम में 5.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 3 रुपये लीटर तक की बढ़त हो सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की की बढ़ती कीमत की वजह से अब कंपनियां अपना मार्केटिंग मार्जिन सुधारने पर जोर देंगी।

रोज सुबह तय होती हैं कीमतें

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की नई दरें जारी करती हैं।

About rishi pandit

Check Also

जल्द ही 100000 रुपये हो जाएगा सोने का भाव, निवेशकों की होगी बल्ले-बल्ले

मुंबई सोना (Gold) की कीमतों में तूफानी तेजी जारी है और भारत में इसकी कीमत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *