Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Festival Season: त्योहारों में बाजार गुलजार करने की तैयारी, ग्राहकों पर होगी ऑफर्स की बारिश

Festival Season: मुंबई.पिछले पांच महीनों में बिक्री में गिरावट देखने के बाद कारोबारियों को त्योहारी सीजन से काफी उम्मीद है। कंज्यूमर गुड्स से लेकर गारमेंट, फोन व कार के डीलर तक त्योहारों के दौरान बिक्री में बढ़ोतरी की आस लगाए हैं। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन (CEAMA) के मुताबिक त्योहारी सीजन के दौरान कंज्यूमर उत्पादों की बिक्री में दहाई अंक में बढ़ोतरी हो सकती है। अगस्त में ओणम के दौरान बिक्री में बढ़ोतरी के संकेत मिले भी हैं। कंज्यूमर उत्पादों की बिक्री करने वाले बड़े रिटेल स्टोर के मुताबिक त्योहारी सीजन में ग्राहकों को पिछले साल के मुकाबले बढ़ी हुई कीमत नहीं देनी होगी। टीवी के पैनल सेल पर आयात शुल्क में पांच फीसद की बढ़ोतरी से लागत थोड़ी बढ़ेगी, लेकिन कोरोना को देखते हुए कंपनियां इस लागत को अपने स्तर पर झेल सकती हैं।

वीवो इंडिया के हेड ऑफ मार्केटिंग स्ट्रेटजी निपुण मार्या ने बताया कि त्योहारी सीजन में निश्चित रूप से बिक्री में बढ़ोतरी होगी, लेकिन मोबाइल फोन की कीमत में कोई इजाफा नहीं होगा। सितंबर आखिर से लेकर अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक कई कंपनियां नए मोबाइल फोन बाजार में लाने जा रही हैं

गारमेंट सेक्टर में शुरू हुई सेल 

गारमेंट विक्रेताओं ने सेल की शुरुआत कर दी है और वे 30 से 50 प्रतिशत कम कीमत पर गर्मी के कपड़े बेच रही हैं। क्लॉथ मैन्यूफैक्चरिंग एसोसिएशन के पदाधिकारी मोहन सदवानी ने बताया कि मार्च में गारमेंट विक्रेता गर्मी के कपड़े मंगाते हैं। इस बार देश में मार्च के आखिर में ही लॉकडाउन लग गया। इस कारण सितंबर से गारमेंट की बिक्री शुरू हुई है और अक्टूबर में त्योहार की वजह से बिक्री जोर पकड़ सकती है।

कारों की खरीदारी पर भी मिलेगी छूट 

कार डीलरों के मुताबिक नवरात्र के दौरान कारों की खरीदारी पर विशेष छूट मिल सकती है। डीलरों ने बताया कि कोरोना की वजह से प्रभावित बिक्री को प्रोत्साहित करने के लिए कई कंपनियां पहले से ही कई तरह के ऑफर दे रही हैं। नवरात्र के दौरान कीमतों में 20 से 50 हजार तक की अतिरिक्त छूट मिल सकती है।

बिक्री बढ़ने की उम्मीद

कारोबारियों का मानना है कि अनलॉक की प्रक्रिया अब पूरे देश में पूरी हो चुकी है। अक्टूबर तक सप्लाई चेन पूरी तरह सामान्य हो जाएगी। मार्च आखिर में लॉकडाउन लगने के बाद से अगस्त तक लोगों ने जरूरी सामान को छोड़ अन्य सभी वस्तुओं की खरीदारी को होल्ड पर रखा था। इसलिए त्योहारी सीजन में ग्राहक खरीदारी के लिए हर हाल में निकलेंगे।

About rishi pandit

Check Also

टेलिकॉम मार्केट में कल यानी कि 3 जुलाई, 2024 को हलचल देखने को मिलेगी, ढेरों प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान होंगे महंगे

नई दिल्ली टेलिकॉम मार्केट में कल यानी कि 3 जुलाई, 2024 को हलचल देखने को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *