Saturday , April 27 2024
Breaking News

RBI Governor शक्तिकांत दास की प्रेस कॉन्फ्रेंस, अर्थव्यवस्था के लिए उठाए ये खास कदम

RBI Governor Shaktikanta Das:digi desk/BHN/ नई दिल्ली । रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास अब से कुछ पहले मीडिया को संबोधित करते हुए कई बड़े ऐलान किए। गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को ऐलान किया कि रेपो रेट पर 50,000 करोड़ रुपये के ऑन-टैप लिक्विडिटी का विंडो 31 मार्च, 2020 तक खुला रहेगा। इस स्कीम के तहत बैंक वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों, मेडिकल फैसिलिटिजी, अस्पतालों और मरीजों को लिक्विडिटी उपलब्ध करा सकते हैं।

RBI के गवर्नर की महत्वपूर्ण बातें

शक्तिकांत दास ने कहा कि रिजर्व बैंक कोविड-19 से जुड़ी उभरती परिस्थितियों पर अपनी नजर बनाए रखेगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बैंक दूसरी लहर से प्रभावित देश के नागरिकों, बिजनेस इकाइयों और संस्थाओं के लिए यथासंभव कदम उठाना जारी रखेगा। COVID के कारण कारोबारी गतिविधियां ठप सी पड़ गई हैं। बिजनेस इस वातावरण में कैसे अपने कारोबार को आगे बढ़ाएं इस पर गौर कर रहे हैं। नए तरीके सीख रहे हैं।

बिजली की खपत बढ़ी

जनवरी से मार्च के बीच Consumption बढ़ा है। साथ ही बिजली की खपत में भी तेजी आई है। रेलवे के माल भाड़े में बढ़ोतरी हुई है। PMI अप्रैल में 55.5 पर पहुंच गया जो मार्च से बढ़ा है। CPI बढ़ा है, जो मार्च में 5.5 फीसद हो गया। फरवरी में यह कम था। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि दाल-दलहन, तिलहन और दूसरे जरूरी सामान के रेट में बढ़ोतरी दर्ज हुई है। ऐसा Covid के कारण सप्‍लाई चेन की सीरीज टूटने से हुआ है। उन्होंने कहा, ”भारत का एक्‍सपोर्ट मार्च में काफी बढ़ा है। भारत सरकार के आंकड़ों की मानें तो अप्रैल में यह तेजी से बढ़ा है।”

सरकारी सिक्योरिटी को अच्छा मिला रिस्पांस

शक्ति कांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि बाजार से सरकारी सिक्‍योरिटी को काफी अच्‍छा रिस्‍पांस मिला है। RBI इस Tempo को आगे भी बढ़ाने की सोच रहा है, ताकि मुनाफे को भुनाया जा सके। उन्होंने कहा कि मानसून की स्थिति अच्‍छी रहने वाली है। IMD की माने तो मॉनसून ग्रामीणों और शहरों की जरूरतों को पूरा करने में सफल रहेगा. इससे महंगाई की दर में कमी आएगी।

About rishi pandit

Check Also

प्रधानमंत्री शहबाज से कारोबारियों ने भारत के साथ व्यापार वार्ता शुरू करने का किया आग्रह

प्रधानमंत्री शहबाज से कारोबारियों ने भारत के साथ व्यापार वार्ता शुरू करने का किया आग्रह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *