Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Corona: पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी की कोरोना से मौत, पाक के खिलाफ दिलाई थी ऐतिहासिक कानूनी जीत

Corona virus update:digi desk/BHN/भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल सोली सोराबजी का 91 वर्ष की उम्र में शुक्रवार रात निधन हो गया। वो कोरोना वायरस से संक्रमित थे। उन्होंने दो बार देश के अटार्नी जनरल का पद संभाला था। सोराबजी करीबन 70 सालों तक कानून के क्षेत्र से जुड़े रहे। वर्ष 2002 में वकालत के क्षेत्र में उनके योगदान को देखते हुए उन्हें पद्म विभूषण का सम्मान मिला था।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं ने शोक प्रकट कर श्रद्धांजलि दी है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि उनका व्यक्तित्व महान था। सोली सोराबजी के साथ उनकी पत्नी भी कोरोना पॉजिटिव हुई थी, पर वो इस महामारी से लड़ रही हैं और रिकवर भी कर रही हैं। सोराबजी को पहले से भी कई तरह की बीमारियां थी। इस वजह से वो कोरोना के खिलाफ यह जंग नहीं जीत पाए।

1989 से 1990 तक अटॉर्नी जनरल रहे सोराबजी ने दोबारा 1998 से 2004 तक यह जिम्मेदारी निभाई थी। सोली सोराबजी का पूरा नाम सोली जहांगीर सोराबजी था। उनका जन्म मुंबई में वर्ष 1930 में हुआ था। उन्होंने 1953 में बॉम्बे हाई कोर्ट में प्रैक्टिस शुरू कर दिया था।

पाकिस्तान के खिलाफ दिलाई थी ऐतिहासिक कानूनी जीत

साल 1999 में अटलांटिक केस में सोराबजी ने पाकिस्तान के खिलाफ भारत को ऐतिहासिक कानूनी जीत दिलाई थी। इसके अलावा साल 2008 में हुए आतंकी हमले के बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि पुलिस को इस तरह की ट्रेनिंग दी जानी चाहिए कि वो आतंकवादियों का सामना कर सकें और लोगों के जीवन के अधिकार की रक्षा हो सके।

About rishi pandit

Check Also

खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह 5 जुलाई को लेंगे लोकसभा के सदस्य की शपथ, जेल से आयेंगे बाहर?

नई दिल्ली. खालिस्तान समर्थक विवादित नेता और खडूर साहिब से नवनिर्वाचित सांसद अमृतपाल सिंह 5 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *