Saturday , July 6 2024
Breaking News

Online फ्रॉड रोकने के लिए SBI का बड़ा कदम, अब हर लेन-देन के लिए जरूरी होगा OTP

Big step by SBI:digi desk/BHN/ कोरोनाकाल में लोग घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं। इस वजह से अधिकतर लेन-देन ऑनलाइन हो रहे हैं। इस बीच ऑनलाइन ठग भी बहुत सक्रिय हो गए हैं और लगातार अलग-अलग तरीकों से ठगी की घटनाएं सामने आ रही हैं। इस बीच देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को और ज्यादा सुरक्षित कर दिया है। ग्राहकों के बैंकिंग ट्रांजैक्शन को ज्यादा सुरक्षित करने के लिए SBI ने हर बार लॉग इन के लिए OTP जरूरी कर दिया है। बैंक का कहना है कि इससे सुरक्षा और मजबूत होगी।

स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को हर ट्रांजैक्सन का अलर्ट भी देता है। अगर आप भी यह सुविधा चाहते हैं तो अपने SBI अकाउंट में एक हाई सिक्योरिटी पासवर्ड सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको SBI की वेबसाइट पर जाकर लॉग करें और फिर ‘My accounts & profile’ पर क्लिक करें। अब ‘High-Security Password’ लिंक पर क्लिक करें, यहां पर अपना पासवर्ड डालें। अब आपके सामने नया पेज खुलेगा, जिसमें कुछ सिक्योरिटी ऑप्शंस दिखाई देंगे जैसे इंट्रा या इंटर बैंक पेमेंट, क्रेडिट कार्ड या IMPS या इंटरनेशनल फंड ट्रांसफर। यहां अगर आपने Yes को सेलेक्ट किया तो हर ट्रांजैक्शन के लिए आपको OTP मिलेगा, अगर आपने No सेलेक्ट किया तो आपको हर दिन 10,000 रुपये तक के ट्रांजैक्शन पर OTP नहीं डालना पड़ेगा।

10 हजार से ज्यादा पैसे निकालने के लिए OTP जरूरी

SBI ने 1 जनवरी 2020 से नई व्यवस्था लागू की है। इसके तहत OTP बेस्ड कैश निकासी के जरिए ग्राहक ATM से 10,000 रुपये या इससे ज्यादा कैश तभी निकाल सकते हैं जब उनके पास ATM पिन के साथ साथ रजिस्टर्ड मोबाइल पर आया OTP होगा। इसके अलावा SBI ने सेविंग अकाउंट के लिए अपने मोबाइल ऐप YONO पर वीडियो आधारित KYC की भी शुरुआत की है।

About rishi pandit

Check Also

जोमैटो ने अपनी हाइपरलोकल प्रोडक्ट डिलीवरी सर्विस ‘एक्सट्रीम’ को निलंबित किया

नई दिल्ली ऑनलाइन फूड डिलीवर करने वाली कंपनी जोमैटो ने अपनी हाइपरलोकल प्रोडक्ट डिलीवरी सर्विस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *