Sunday , September 22 2024
Breaking News

किन राज्यों में मुफ्त में लगेगी कोरोना वैक्सीन, जानिए कहां देना पड़ेगा पैसा

Corona vaccination:digi desk/BHN/ देश में कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत 1 मई से हो रही है। इस दिन से देश में रहने वाले 18 वर्ष से ज्यादा के सभी लोग टीका लगवा सकेंगे। देश के 17 राज्यों में सभी लोगों को राज्य सरकार की तरफ से फ्री में टीका लगाया जाएगा। कुछ राज्यों में 18 से 45 साल के लोगों को मुफ्त में टीका लगेगा। जबकि कुछ राज्य ऐसे भी हैं, जहां टीका लगवाने के लिए आपको पैसे देने पड़ सकते हैं।

टीकाकरण का तीसरा चरण ऐसे समय में शुरू हो रहा है, जब देश की स्वास्थ्य व्यवस्था दम तोड़ चुकी है। अस्पतालों में बेड से लेकर ऑक्सीजन तक की भारी कमी है। रेमडेसिविर जैसे जरूरी इंजेक्शन की कमी हो रही है। कई लोग स्वास्थ्य से जुड़ी जरूरी चीजों की कालाबाजारी भी कर रहे हैं। कई जगहों पर रेमडेसिविर इंजेक्शन की चोरी और फर्जी इंजेक्शन बेचने की खबरें आई हैं।

इन 17 राज्यों में मुफ्त में लगेगा कोरोना का टीका

हरियाणा, झारखंड, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, केरल,हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, असम, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंद्र प्रदेश, असम, सिक्किम, बिहार, छत्तीसगढ़ और गोवा में कोरोना का टीका फ्री में लगाया जाएगा। इनमें से पश्चिम बंगाल में वैक्सीनेशन की शुरुआत 1 मई की बजाय 5 मई से होगी। यहां अभी भी चुनाव चल रहे हैं। इस वजह से टीकाकरण देरी से शुरू होगा। वहीं, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, गोवा, सिक्किम, झारखंड और आंध्र प्रदेश में सिर्फ 18 से 45 साल के लोगों को मुफ्त में टीका लगाया जाएगा।

सरकार ने सभी राज्यों से तेजी से वैक्सीनेशन शुरू करने की अपील की है। सभी मुख्यमंत्रियों को वैक्सीनेशन में प्राइवेट अस्पतालों की मदद लेने का सुझाव दिया गया है। हालांकि, हर वैक्सीनेशन सेंटर में कोविन एप के जरिए रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा। ताकि, यह स्पष्ट हो सके कि देश में कितने लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। आपको बता दें कि 1 मई से निजी अस्पताल भी सीधे वैक्सीन निर्माताओं से कोरोना वैक्सीन खरीद सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *