Monday , July 1 2024
Breaking News

DGCI ने कोरोना इलाज के लिए जायडस कैडिला की ‘विराफिन दवा’ के आपातकालीन उपयोग को दी मंजूरी

COVID-19:digi desk/BHN/ देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। स्थिति इमरजेंसी जैसी बन चुकी है। संक्रमण का आंकड़ा दुनिया में सबसे ज्यादा आ रहे हैं। केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार अपने-अपने स्तर पर इसे रोकने और निपटने के लिए हर संभव कोशिश करने में जुटी है। भारत में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान भी शुरू हो गया है। एक मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी टीका लगना शुरू हो जाएगा। वहीं ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने एक बड़ा फैसला लिया है। डीजीसीआई (DGCI) ने वयस्कों में कोविड-19 (COVID-19) के इलाज के लिए जायडस कैडिला (Zydus Cadila) की विराफिन (Virafin) के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दी है।

बता दें जायडस कैडिला गुजरात के अहमदाबाद शहर की दवा निर्माता कंपनी है। कंपनी ने कहा है कि Pegylated Interferon Alpha-2b, Virafin के कोरोना पॉजिटिव मरीजों में इमरजेंसी उपयोग में काफी सहायता मिलेगी। जायडस कैडिला ने कहा, हॉस्पिटलों में विराफिन मेडिसिन उपलब्ध कराई जाएगी। यह एक एंटीवायरल दवा है।

रेमडेसिविर इंजेक्शन पर एम्स ने कहा

देश के विभिन्न हिस्सों में रेमडेसिविर इंजेक्शन को लेकर मारामारी हो रही है। यहां तक की इसकी कालाबाजारी तक होना शुरू हो गई है। कोरोना संक्रमितों के लिए इसे रामबाण माना जा रहा है। लेकिन एम्स ने इन दावों को खारीज कर दिया है। एम्स ने कोविड मरीजों के इलाज के प्रोटोकाल में बदलाव किए। जिसमें कम गंभीर संक्रमितों के उपचार में रेमडेसिविर का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। इसकी जगह बुडेसोनाइडर इनेहलर का इस्तेमाल होगा।

 

About rishi pandit

Check Also

मां की हत्या में जेल गया बेटा पैरोल पर आया बाहर, घर आते ही किया भाई का कत्ल

पथानामथिट्टा केरल के पथानामथिट्टा में एक शख्स ने पैरोल पर जेल से बाहर निकलकर अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *