Sunday , September 29 2024
Breaking News

कोविड नियंत्रण जिले के प्रभारी मंत्री रामखेलावन पटेल ने कोविड वार्ड का निरीक्षण कर जिला चिकित्सालय में ली बैठक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कोविड-19 नियंत्रण के लिए राज्य शासन द्वारा सतना जिले के नियुक्त प्रभारी मंत्री रामखेलावन पटेल ने रविवार की शाम जिला चिकित्सालय सतना पहुंचकर को कोविड वार्ड का निरीक्षण किया एवं कोविड मरीजों के उपचार व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके पूर्व प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने जिला चिकित्सालय के चिकित्सकों एवं चिकित्सा अधिकारियों की बैठक लेकर महामारी के विरुद्ध कोविड मरीजों की सेवा में जुटे चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की हौसला अफजाई की। प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने ट्रामा स्थित कोविड वार्ड, आईसीयू एवं अन्य कोविड केयर वार्ड में कोरोना इलाज के प्रोटोकाल मरीज की स्थिति के अनुरूप ही मरीज को भर्ती किए जाने की सलाह दी। इस मौके पर कलेक्टर अजय कटेसरिया, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, सिविल सर्जन डॉ रेखा त्रिपाठी, डॉ पीके श्रीवास्तव सहित सभी चिकित्सा विशेषज्ञ एवं चिकित्सक उपस्थित थे।
कलेक्टर अजय कटेसरिया ने प्रभारी मंत्री को जिला चिकित्सालय सतना के ट्रामा यूनिट एवं अन्य वार्डों में भर्ती कोविड मरीजों के उपचार एवं व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि सामान्य पॉजिटिव मरीज जिनके घर में पृथक से आइसोलेशन व्यवस्था नहीं है, उन्हें रखने के लिये ट्राईबल हॉस्टल में कोविड केयर सेंटर चालू किया गया है। धवारी में जीएनएम में 96 बेड का ऑक्सीजन सप्लाई युक्त वार्ड बनाया जा रहा है। जहां पोस्ट कोविड मरीज और संदिग्ध कोविड मरीजों को उपचाररत निगरानी में रखा जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि अस्पताल में कोविड मरीजों की बढ़ रही संख्या के दृष्टिगत कोविड ओपीडी पृथक करने और फीवर क्लीनिक की भीड़-भाड़ को कम करने जिला चिकित्सालय में डेंगू वार्ड में एक और फीवर क्लीनिक चलाने का कार्य प्रस्तावित है। कलेक्टर श्री कटेसरिया ने कोविड मरीजों के इलाज के प्रोटोकाल की चर्चा करते हुए कहा कि जिला अस्पताल सतना में अपने जिले के साथ अन्य जिलों के गंभीर मरीज आते हैं। इसलिए ट्रामा स्थित कोविड आईसीयू और कोविड वार्ड में प्रोटोकॉल (मरीज की गंभीरता की आवश्यकता) के अनुसार ही भर्ती प्रक्रिया की जाए। मरीजों को जितनी आवश्यकता हो, उतनी ही दी जाए। इसी प्रकार दवाओं का उपयोग भी चिकित्सा प्रोटोकॉल के अनुसार ही किया जाए।

प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने कहा कि संकट और आपदा की घड़ी में जिले के चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी पूरी मेहनत और जी-जान से रोगियों की सेवा में लगे हुए हैं। उन्होंने जिला अस्पताल में आवश्यक दवाओं, ऑक्सीजन और उपकरणों की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए कहा कि जितना भी मैन पावर आवश्यक हो, जिला रोगी कल्याण समिति या अन्य मदों से नियुक्ति कर लें। उन्होंने होम आइसोलेशन में रहने वाले पॉजिटिव रोगियों को दी जाने वाली दवाओं की किट का अवलोकन किया।

प्रभारी मंत्री श्री पटेल ने जिला चिकित्सालय के कोविड वार्ड, सर्जिकल वार्ड क्रमांक-2 में निर्माणाधीन कोविड वार्ड और ट्रामा के कोविड वार्ड का निरीक्षण कर मरीजों की उपचार सेवाओं का जायजा लिया। उन्होंने फीवर क्लीनिक का भी जायजा लिया।

 

About rishi pandit

Check Also

Yuvraj Singh का 2007 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा खुलासा, MS Dhoni ने एक सपने को तोड़ा

Yuvraj singh big disclosure about 2007 world cup: digi desk/BHN/ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *