Saturday , July 6 2024
Breaking News

अब तक का सबसे बड़ा ब्लास्ट, सतना में मिले 242 कोरोना संक्रमित, गुरुवार से लग सकता है लाकडाउन..!

  • जिला व पुलिस प्रशासन के निर्देशों को लोग दिखा रहे ठेंगा

  • जिला अस्पताल के हाल-बेहाल, कोरोना मरीजों से आईसीयू फुल

  • मात्र 20 प्रतिशत बेड ही बचे

  • नहीं हो रहा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, मास्क लगाने से भी कतरा रहे लोग

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ बुधवार को सतना जिले में बड़ा कोरोना ब्लास्ट हुआ है। जिले में बुधवार को आई जांच रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दो सौ के पार पहुंच गया। जिले में आज 242 लोग कोरोना पाजिटिव पाये गये हैं। विपरीत परिस्थितियों एवं बिगड़ने हालात के मद्देनजर जिला प्रशासन ने गुरुवार से जिले में कोरोना कर्फ्यू लगाने के संकेत दिये हैं। सूत्रों के मुताबिक लाकडाउन के दौरान क्राइसिस कमेटी एवं जिला कलेक्टर अजय कटेसरिया नई पाबंदियों की घोषणा कर सकते हैं तथा कोरोना कर्फ्यू के दौरान नई गाइडलाइंस जारी की जा सकती है।

गुरुवार को बुलाई बैठक

जिले में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के मद्दे नजर गुरुवार को जिला क्राइसिस कमेटी की बैठक सुबह 11 बजे बुलाई गई है। इस बैठक में विचार-विमर्श के बाद लाकडाउन का ऐलान कर दिया जायेगा। इसके साथ ही कुछ नये प्रतिबंध लगाये जा सकते हैं तथा प्रशासन लापरवाही बरतने वाले लोगों के साथ सख्ती से पेश आने की चेतावनी जारी कर सकता है।

कलेक्टर ने कल ही दे दिये थे संकेत

कोरोना के बढ़ने मामलों से बेहाल जिला प्रशासन के मुखिया अजय कटेसरिया ने मंगलवार की शाम को जिला अस्पताल के परिसर में पत्रकारों से बात करते हुए इस आशय के संकेत दिये थे कि लोग कोरोना की दूसरी लहर को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं तथा बार-बार अपील करने के बाद भी न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे और न ही मास्क का उपयोग कर रहे हैं। लोगों की इस लापरवाही की वजह से रोजाना कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोग यदि जिला प्रशासन की अपील और निर्देशों को गंभीरता से नहीं लेंगे तो लाक डाउन लगाने पर विचार करना होगा।

पहले मिले 211 कोरोना संक्रमित बाद में संख्या पहुंच गई 242

जिले में बुधवार को कोरोना का बड़ा ब्लास्ट हुआ। शाम चार बजे तक स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 211 नये कोरोना संक्रमण के मामले सामने आये हैं। इस बीच बिरला अस्पताल से 31 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद संख्या 242 पहुंच गई। जिले में नये कोरोना संक्रमितों का यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। अचानक कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोत्तरी से जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के हांथ-पांव फूल गये।

जिला अस्पताल का आईसीयू भरा

बताया जाता है कि कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा होने से जिला अस्पताल बेहाल हो रहा है। मिली जानकारी के अनुसार अस्पताल के आईसीयू में लगभग बेड कोरोना संक्रमितों से भर चुके हैं मात्र 20 फीसदी बेड ही खाली है, जो कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के बाद जल्दी ही भर जायेंगे। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की चिंता यह है कि वह कोरोना मरीजों को आखिर कहां रखेगा? अस्पताल प्रबंधन हालांकि इस बात का दावा कर रहा है कि उसके पास उपचार के पूरे इंतजाम हैं बावजूद इसके प्रबंधन की पेशानी पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा सकती हैं।

तीन मौतें भी हुईं..

मिली जानकारी के अनुसार जिले में बुधवार को तीन कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है। कोरोना की विकराल स्थिति के बाद भी लोग हद दर्जे तक लापरवाही बरत रहे हैं। जिन प्राइवेट अस्पतालों को कोरोना मरीजों के लिए आरक्षित किया गया है वहां भी स्थितियां बहुत अच्छी नहीं है। कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच शहर का धनाढ्य वर्ग सतना छोड़ कर नागपुर व जबलपुर इलाज के लिए जा रहे हैं।

कलेक्टर अजय कटेसरिया व पुलिस कप्तान धर्मवीर सिंह दिन-रात एक कर रहे

जिले में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को लेकर चिंतित जिला कलेक्टर अजय कटेसरिया एवं पुलिस कप्तान धर्मवीर सिंह लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने तथा अपने व अपने परिजनों के स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहने की लगातार अपील कर रहे हैं। दोनों अधिकारी सदल-बल शहर व जिले के आस-पास का दौरा कर हालातों का जायजा ले रहे हैं तथा लोगों से सामाजिक दूरी का पालन करने व मास्क लगाने तथा ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन कराने का अनुरोध कर रहे हैं। बुधवार को पुलिस कप्तान धर्मवीर सिंह देर शाम नागौद पहुंचे एवं कस्बे का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने लोगों से मास्क पहनने का अनुरोध किया। प्रशासनिक अधिकारी इस बात की चेतावनी भी दे रहे हैं कि यदि लोग गंभीरता से निर्देशों का पालन नहीं करेंगे तो मजबूरी में प्रशासन को सख्त निर्णय लेने पड़ सकते हैं।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *