Saturday , October 26 2024
Breaking News

रायपुर में गणित विभाग द्वारा रीजनल मैथमेटिक्स ओलिंपियाड प्रोबलम सॉल्विंग वर्कशॉप का आयोजन

रायपुर

शासकीय नागार्जुन स्नातकोत्तर विज्ञान महाविद्यालय रायपुर में गणित विभाग द्वारा  रीजनल मैथमेटिक्स ओलिंपियाड प्रोबलम सॉल्विंग वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में विषय विशेषज्ञ के रूप में मुंबई विश्वविद्यालय के सेवानिवृत प्राध्यापक प्रोफेसर आर एम पावले उपस्थित थे। छत्तीसगढ़ रीजनल मैथमेटिक्स ओलिंपियाड के संयोजक डॉ वी के पाठक तथा मैथमेटिक्स ओलिंपियाड के जिला संयोजक डॉक्टर बी पी त्रिपाठी ने भी व्याख्यान प्रस्तुत किया।

रीजनल मैथमेटिक्स ओलिंपियाड की परीक्षा 3 नवंबर को दुर्ग में आयोजित होगी इस परीक्षा में छत्तीसगढ़ के 172 छात्र भाग लेंगे जो कि प्रारंभिक परीक्षा में चयनित हुए हैंl गणित ओलंपियाड में कुल चार चरण में परीक्षाएं आयोजित होती हैं। द्वितीय चरण में रीजनल मैथमेटिकल ओलंपियाड में छत्तीसगढ़ प्रांत से चयनित छात्र भारतीय राष्ट्रीय गणित ओलंपियाड की जनवरी में आयोजित परीक्षा में भाग लेंगे ।राष्ट्रीय स्तर पर चयनित छात्र अंतरराष्ट्रीय गणित ओलंपियाड की जुलाई में आयोजित होने वाली परीक्षा जो कि ऑस्ट्रेलिया में होगी उसमें भाग लेंगे ।इस कार्यशाला का आयोजन छत्तीसगढ़ काउंसिल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी रायपुर द्वारा प्रायोजित किया गया था  प्रतिवर्ष यह परीक्षा क्षेत्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन तथा टाटा इंस्टीट्यूट आफ फंडामेंटल रिसर्च मुंबई द्वारा आयोजित की जाती है ।

इस कार्यशाला में प्रोफेसर आर् एम पावले ने गणित के अत्यंत कठिन प्रश्नों को हल करने की टेक्निक को समझाया। संस्था के प्राचार्य डॉ ए के मिश्रा ने बिना किसी भय एवं आत्मविश्वास के साथ परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए छात्रों का उत्साहवर्धन किया  इस कार्यशाला में बलोदाबाजार शासकीय महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉक्टर पी झा ने भी व्याख्यान प्रस्तुत किया। इसमें  कुल 52 छात्र छात्राएं उपस्थित थे तथा ऑनलाइन मोड में भी 38 छात्र उपस्थित थे । सीजी कास्ट से डॉक्टर जॉयस राय मैडम भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थी। इस महाविद्यालय के गणित विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉ एस के भट्ट, प्रोफेसर एम एस गुप्ता, डॉक्टर वर्षा करंजगांवकर, डॉक्टर आर ए र्सिद्दीकी, गणित के अनेक शोध छात्राएं तथा एम एस सी के भी छात्र उपस्थित थे। अंत में कार्यक्रम के प्रभारी डॉ बी पी त्रिपाठी ने धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया।

About rishi pandit

Check Also

जंगल में विचरण कर रहें हाथियों के झुंड में अचानक टूट कर गिरा 11 केवी बिजली तार अचानक तीन हाथियों की मौत

रायगढ़ रायगढ़ जिले के दो वन मंडल में 140 हाथी का दल क्षेत्र में विचरण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *