Saturday , October 26 2024
Breaking News

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को एयरपोर्ट पर राज्यपाल डेका और CM साय समेत वरिष्ठ नेताओं नेदी विदाई

रायपुर

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु अपने दो दिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास के बाद आज शाम विशेष विमान से नई दिल्ली के लिए रवाना हो गईं। रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर उन्हें राज्यपाल रमेन डेका, मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, उपमुख्यमंत्री अरूण साव, सांसद रायपुर बृजमोहन अग्रवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों और उच्च अधिकारियों ने विदाई दी।

बता दें कि 25 और 26 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में राष्ट्रपति मुर्मु ने भाग लिया। उनके मुख्य आतिथ्य में 4 उच्च स्तरीय शैक्षणिक संस्थानों के दीक्षांत समारोह सम्पन्न हुए, जिनमें एम्स रायपुर, एनआईटी रायपुर, आईआईटी भिलाई और पंडित दीनदयाल उपाध्याय ममोरियल हेल्थ साइंस एवं आयुष यूनिवर्सिटी का दीक्षांत समारोह शामिल था।

राष्ट्रपति ने जारी की महतारी वंदन योजना की 9वीं क़िस्त

अपने छत्तीसगढ़ दौरे के प्रथम दिन नवा रायपुर के पुरखौती मुक्तांगन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति मुर्मु ने महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख लाभार्थी महिलाओं को दीपावली से पूर्व एक-एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि सीधे उनके बैंक खातों में अंतरित की। यह योजना महिलाओं के सशक्तिकरण एवं आर्थिक स्वावलंबन के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मार्च 2024 से संचालित की जा रही है, जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 मार्च 2024 को वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से किया था। इस योजना के तहत अब तक लाभार्थी महिलाओं को 9 किस्तों में 5878 करोड़ 37 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जा चुकी है।

About rishi pandit

Check Also

जंगल में विचरण कर रहें हाथियों के झुंड में अचानक टूट कर गिरा 11 केवी बिजली तार अचानक तीन हाथियों की मौत

रायगढ़ रायगढ़ जिले के दो वन मंडल में 140 हाथी का दल क्षेत्र में विचरण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *