Friday , October 25 2024
Breaking News

JMM ने झारखंड चुनाव में चौथी लिस्ट जारी की, सरायकेला से गणेश महली को मिला टिकट

रांची
 झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) ने को अपने उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी की। इसके मुताबिक, 22 अक्टूबर को भाजपा छोड़कर JMM में शामिल हुए गणेश महली को सरायकेला सीट से टिकट दिया गया है। इसके अलावा, पार्टी ने खूंटी के लिए भी अपने उम्मीदवार को बदलते हुए पहले से घोषित स्नेहलता कंडुलना की जगह रामसूर्या मुंडा को टिकट दिया है। बता दें कि JMM ने अब तक 81 सीटों में से 42 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। पार्टी इससे पहले 41 सीटों के लिए तीन लिस्ट जारी कर चुकी है।
81 में से 70 सीटों पर JMM-कांग्रेस उतारेंगे अपने उम्मीदवार

2019 के विधानसभा चुनाव में झारखंड मुक्ति मोर्चा ने 43 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से उसने 30 सीटों पर जीत हासिल की थी और पांच निर्वाचन क्षेत्रों में दूसरे नंबर पर रही थी। बता दें कि 81 सीटों वाली विधानसभा के लिए झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में वोट डाले जाएंगे। वहीं, मतगणना 23 नवंबर को होगी। इंडिया ब्लॉक के सहयोगी मिलकर इस चुनाव को लड़ रहे हैं। कांग्रेस और JMM जहां 81 में से 70 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे, वहीं बाकी की 11 सीटों पर लालू यादव की RJD और वामपंथी पार्टियां अपने प्रत्याशी खड़े करेंगी। राजद ने मंगलवार को 6 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की थी।
विपक्षी पार्टियों में ऐसा है सीटों का गणित

विपक्ष की बात करें तो भाजपा 81 में से 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं, आजसू पार्टी 10 निर्वाचन क्षेत्रों में, जद (यू) 2 पर और लोजपा (रामविलास) 1 पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। पहले चरण में 13 नवंबर को जिन 43 विधानसभा क्षेत्रों में वोटिंग होना है, उसके लिए नामांकन प्रक्रिया शुक्रवार 25 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है।
2019 में झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन ने जीती थीं 47 सीटें

2019 के विधानसभा चुनाव में झामुमो के नेतृत्व वाले गठबंधन ने भाजपा से सत्ता छीनते हुए 47 सीटों पर जीत दर्ज की थी। वहीं, भाजपा ने 25 सीटें, JVM-P ने 3, आजसू पार्टी ने 2 और भाकपा (माले) और राकांपा ने एक-एक सीटें जीती थीं। इसके अलावा दो निर्दलीय उम्मीदवार भी विजयी हुए थे।
2.60 करोड़ वोटर्स करेंगे उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

झारखंड में कुल 2.60 करोड़ मतदाता उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें से 11.84 लाख पहली बार वोट डालेंगे। 1.13 लाख विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी), थर्ड जेंडर और 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं, आगामी चुनावों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। पीटीआई एनएएम वीएन झामुमो ने आगामी झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए गुरुवार को अपनी चौथी सूची जारी की, जिसमें सरायकेला सीट से गणेश महली को मैदान में उतारा गया है, जो हाल ही में भाजपा से पार्टी में शामिल हुए थे।

About rishi pandit

Check Also

SP ने कांग्रेस और बीजेपी ने निषाद पार्टी को एक भी सीट ना देकर उपचुनाव दिया झटका

लखनऊ उत्तर प्रदेश में 9 सीट पर होने वाला उपचुनाव बेहद रोचक होने की उम्मीद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *