Wednesday , October 23 2024
Breaking News

लेबनान का दावा, इजरायली एयर स्ट्राइक में 4 की मौत, 24 घायल

लेबनान का दावा, इजरायली एयर स्ट्राइक में 4 की मौत, 24 घायल

इजरायल बहुत जल्द ईरान के खिलाफ जवाबी हमला करेगा : इजरायली सरकारी मीडिया

इजरायल के साथ अमेरिका, 5.2 बिलियन यूएस डॉलर के एयर डिफेंस पैकेज को लागू करने पर काम शुरू

बेरूत/यरुशलम
 इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने रात को बेरूत के दक्षिणी शहरों पर बमबारी की। इस हमले में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 27 अन्य घायल हो गए। घायलों में एक बच्ची भी शामिल है। ये हमला देश के सबसे बड़े अस्पताल के नजदीक किया गया। यह जानकारी  लेबनान के सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इजरायली हमले का लक्ष्य दक्षिण बेरूत के बाहरी इलाके मंल स्थित ज्नाह क्षेत्र में स्थित रफीक हरीरी विश्वविद्यालय का अस्पताल था।

इस मामले में लेबनान के एक स्थानीय टीवी चैनल अल-जदीद के मुताबिक, लेबनान के रेड क्रॉस और सिविल डिफेंस टीमों के बचाव अभियान के लिए 25 से ज्यादा एंबुलेंस इलाके में पहुंच गई। अस्पताल के पास मलबे में फंसे पीड़ितों की तलाश अभी भी जारी है।

इजरायल के एक के बाद एक कई हवाई हमलों की वजह से स्थानीय लोगों को अपना घर छोड़ने को मजबूर होना पड़ा है। स्थानीय लोग अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं।

बता दें कि इजरायली लड़ाकू विमानों ने बेरूत हवाई अड्डे के पास, दक्षिणी इलाकों के बाहरी क्षेत्र की घनी आबादी वाले औजाई इलाके पर भी हवाई हमला किया था।

सोमवार की रात को, इजरायली लड़ाकू विमानों ने बेरूत के दक्षिणी इलाके के कई स्थानों पर 12 से अधिक हवाई हमले किए, जिनमें हरेत हरेक, बुर्ज बरजनेह, अल हदथ, जामौस और सेंट थेरेसा जैसे इलाके शामिल थे।

इजरायली सेना सितंबर के अंत से ही हिजबुल्लाह को नेस्तनाबूद करने के इरादे संग लेबनान पर भीषण हमले कर रही है।

 

इजरायल बहुत जल्द ईरान के खिलाफ जवाबी हमला करेगा : इजरायली सरकारी मीडिया

 इजरायली सरकार के मंत्रियों ने बताया कि ईरान के खिलाफ काउंटर अटैक “बहुत जल्द” किया जाएगा। यह जानकारी इजरायल की राष्ट्रीय मीडिया की तरफ से दी गई।

ईरान ने तेहरान में हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हानियेह और बेरुत में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की हत्या का बदला लेने के लिए 1 अक्टूबर को इजरायल पर 180 बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया था। इसके बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान पर जवाबी हमला करने की कसम खाई थी। हालांकि हमलों की तारीख को गुप्त रखा गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने इजरायल के सरकारी कान टीवी का हवाला देते हुए बताया कि रविवार को इजरायल के कैबिनेट मंत्रियों ने एक कैबिनेट की मीटिंग में बताया कि इजरायल का पलटवार वाला हमला जल्दी ही किया जाएगा। यह हमला बहुत ही महत्वपूर्ण जगहों पर किया जाएगा।

यह जानकारी सोमवार को इस मीटिंग के कई घंटों बाद तब सामने आई जब अमेरिकी लॉयड ऑस्टिन ने अमेरिकी अग्रिम पंक्ति के एयर डिफेंस सिस्टम थाड को इजरायल में डिप्लॉय करने की घोषणा की। इस ‘टर्मिनल हाई एयर डिफेंस’ (थाड) सिस्टम के साथ अतिरिक्त 100 सैनिकों की तैनाती भी की गई है, जो इसका संचालन करेंगे।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने ईरान के परमाणु ठिकानों और ऊर्जा के बुनियादी ढांचों पर हमलों पर चिंता व्यक्त करते हुए, मध्य पूर्व क्षेत्र में संघर्ष को बढ़ाने से बचने के लिए इजरायल से संयम बरतने का आग्रह भी किया था।

इजरायल के साथ अमेरिका, 5.2 बिलियन यूएस डॉलर के एयर डिफेंस पैकेज को लागू करने पर काम शुरू

यरूशलम, 22 अक्टूबर (वेब वार्ता)। इजरायल और अमेरिका के अधिकारियों ने इजरायल की वायु रक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए 5.2 अरब डॉलर के आपातकालीन सहायता पैकेज को लागू करना शुरू कर दिया है। इजरायल और अमेरिकी पक्षों ने पैकेज लागू करने के लिए पत्रों का आदान-प्रदान पूरा कर लिया है।

यह पैकेज इजरायल की आयरन डोम एंटी-रॉकेट सिस्टम, डेविड स्लिंग मिसाइल रक्षा प्रणाली और आयरन बीम लेजर रक्षा प्रणाली को और प्रभावी बनाएगा।

यह पैकेज 8.7 बिलियन डॉलर की अमेरिकी सहायता का हिस्सा है। इस बारे में इजरायल ने सितंबर के अंत में कहा कि उसे संयुक्त राज्य अमेरिका से मदद मिली है, जिसमें से 3.5 बिलियन डॉलर पहले ही ‘तत्काल युद्धकालीन खरीद’ के लिए इजरायल को ट्रांसफर किए जा चुके हैं।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, आधिकारिक इजरायली सूत्रों के अनुसार, अमेरिका पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के साथ संघर्ष की शुरुआत से ही इजरायल का समर्थन कर रहा है। उसने हथियारों, बमों और गोला-बारूद के साथ कुछ सौ कार्गो विमान और जहाज भेजे हैं।

यहूदी राष्ट्र को अमेरिकी सैन्य सहायता की व्यापक आलोचना हुई है क्योंकि गाजा पट्टी में जारी इजरायली हमलों ने बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 7 अक्टूबर 2023 से अब तक गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 42,603 लोग मारे गए हैं और 99,795 घायल हुए हैं।

गौरतलब है कि हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल में हमला किया था। हमले में करीब 1200 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 250 से अधिक लोगों कों बंधक बना लिया था। इसके बाद से इजरायल हमास के कंट्रोल वाली गाजा पट्टी पर हमले कर रहा है।

 

About rishi pandit

Check Also

पाकिस्तान की Navy ने 14 करोड़ डॉलर की नशीली दवाओं की बड़ी खेप जब्त की

इस्लामाबाद पाकिस्तान की नौसेना ने नशीली गोलियों की एक बड़ी खेप सहित बड़ी मात्रा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *