Thursday , October 17 2024
Breaking News

Satna: 100 दिवस से अधिक सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण करें-कलेक्टर


समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में दिये निर्देश


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष से बुधवार को कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड़ की अध्यक्षता में समय-सीमा प्रकरणों की बैठक आयोजित की गई। इस दौरान सीएम हेल्पलाइन, जनसुनवाई एवं दूरभाष जनसुनवाई में प्राप्त लंबित शिकायतो सहित विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए उपस्थित विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। इस मौके पर अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह, आरती यादव, डॉ आरती सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर रानी बाटड ने सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि 100 दिवस से अधिक सीएम हेल्पलाइन में लंबित प्रकरणों को दस दिवस के अंतराल में संतुष्टिपूर्वक निराकरण करते हुए 50 प्रतिशत शिकायते बंद करने का लक्ष्य विभागीय अधिकारियों निर्धारित करे। कलेक्टर ने कहा कि सौ दिवस से सीएम हेल्पलाइन में लंबित प्रकरण 4432 है। इनमें महिला बाल विकास 2113, उच्च शिक्षा 22, ऊर्जा 50, कृषि 5, खाद्य एवं आपूर्ति विभाग 186, जल संसाधन 2, राजस्व 894, जनपद मैहर 18, पीडब्ल्यूडी 4, पीएचई 6, लोक सेवा कल्याण 576 की शिकायतेंदर्ज है। कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बार-बार समझाए जाने के बावजूद किसी प्रकार का सुधार नहीं आ रहा है। जिसमें महिला बाल विकास के अधिकारी एवं सीडीपीओ द्वारा अपेक्षित नहीं करने की वजह से आधी से अधिक शिकायते लंबित है। उन्होंने कहा कि आदेशों के बावजूद सीएम हेल्पलाइन पोर्टल में दर्ज शिकायतों को विभागीय अधिकारियों द्वारा अनदेखी करने वजह से निम्न गुणवत्ता के जवाब भरे जा रहे है। जिसमें सुधार नहीं पाये जाने पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, महिला बाल विकास अधिकारी, बीएमओ एवं सीडीपीओ को नोटिस जारी कर जबाव प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों के एक दिवस के वेतन पर रोक लगाने की कार्यवाही करने के आदेश भी दिये। सभी विभागीय अधिकारी को निर्देशित करते हुए कलेक्टर ने कहा कि 100 दिवस से लंबित सीएम हेल्पलाइन की शिकायतो का निराकरण दस दिवस के अंदर 50 प्रतिशत शिकायतो का संतुष्टि पूर्वक बंद कर जवाब प्रस्तुत करे।

द्योगीकरण कार्यशाला 17 अक्टूबर को

सतना जिले में औद्योगिक विकास के लिए एमपी टूरिज्म की तरफ से 23 अक्टूबर को रीवा में रीजिनल इंडस्ट्री कान्क्लेव 2024 का आयोजन किया जा रहा है। इस संबंध में सतना जिले के औद्योगिक क्षेत्र बाबूपुर तथा नादन अमरपाटन के अलावा सतना जिले के आसपास अविकसित भूमि उपलब्ध होने की जानकारी उद्यमियों को देने के लिए म.प्र. औद्योगिक विकास निगम रीवा द्वारा सतना के भरहुत होटल में 17 अक्टूबर को सायं 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक औद्योगीकरण कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यशाला में उद्यमियों के साथ ही जिले के पत्रकार बंधुओं को भी आमंत्रित किया गया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: महामहिम राज्यपाल ने आवासीय विद्यालय की बालिकाओं से किया संवाद

ऊंची सोच रख कर आगे बढें और समाज को अपना योगदान करें-राज्यपाल सतना, भास्कर हिंदी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *