Wednesday , October 16 2024
Breaking News

बिहार विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, चार सीटों पर 13 नवंबर को होगा मतदान

पटना
बिहार विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग के मुताबिक यहां भी चार सीटों पर 13 नवंबर को उपचुनाव होगा. बिहार की इमामगंज, रामगढ़, बेलागंज, तरारी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. वहीं 23 नवंबर को वोटो की गिनती होगी.

उपचुनाव की मतगणना 23 नवंबर को होगी
भारत निर्वाचन आयोग ने आज (15 अक्टूबर) को महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों के साथ-साथ बिहार की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. उप चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है. मत पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी. नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर है. उसके बाद 13 नवंबर को मतदान होगाऔर मतगणना 23 नवंबर को होगी.

आपको बता दें कि भोजपुर के तरारी, कैमूर के रामगढ़ और गया के बेलागंज और इमामगंज से विधायक सांसद बन चुके हैं. उपचुनाव में बीजेपी, जेडीयू, आरजेडी और भाकपा माले के अलावा प्रशांत किशोर ताल ठोकने की तैयारी में हैं. इस बार नई पार्टी बना चुके प्रशांत किशोर भी उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे. प्रशांत किशोर ने अपनी बैठक में कहा था कि मैं चारों सीटों पर उम्मीदवार उतारूंगा. अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव से पहले राज्य के राजनीतिक दलों के बीच इस उप चुनाव को सेमीफाइनल मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है.

महागठबंधन के सामने अपनी साख बचाने की चुनौती
विधानसभा उपचुनाव में महागठबंधन के सामने अपनी साख को बचाए रखने की चुनौती है तो वहीं एनडीए इन सीटों को जीतकर अगले साल विधानसभा चुनाव में मजबूत और बेहतर तरीके से उतरना चाहता है. रामगढ़ और बेलागंज सीट आभी आरजेडी के पास थी, जबकि तरारी सीट पर भाकपा माले के विधायक थे. इमामगंज से हम प्रमुख जीतन राम मांझी विधायक थे. ऐसे में बिहार विधानसभा चुनाव 2025 से पहले ये उपचुनाव राज्य की सियासत में बड़ा बगदलाव ला सकता है. अगर नई पार्टी जन सुराज ने बेहतर कर प्रदर्शन कर दिया तो मामला कुछ और ही होगा. लालू यादव और तेजस्वी यादव के लिए इस बार मुश्किल जरूर होगी. हालांकि वो इस सेमीफाइनल मुकाबले में अपनी पार्टी की इस पकड़ को बरकरार रखने की कोशिश में जुटे हुए हैं. अब इंताजार सिर्फ पार्टी के उम्मीदवारों के नामों के ऐलान का है.

About rishi pandit

Check Also

यूपी का बाराबंकी बना इको टूरिज्म का केंद्र, पिनाक एडवेंचर पार्क में कई एक्टिविटी का आनंद ले रहे सैलानी

बाराबंकी उत्तर प्रदेश का बाराबंकी जिला अब इको टूरिज्म का केंद्र बना गया है। योगी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *