Tuesday , October 8 2024
Breaking News

हरियाणा में बड़ा उलटफेर, रुझानों में बहुमत के पार पहुंची BJP, कांग्रेस को बड़ा झटका

नई दिल्ली

90 सीटों वाले हरियाणा में मतदान 5 अक्टूबर को एक ही चरण में पूरा हुआ था, जिसमें अनुमानित 65 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था। वहीं, 90 सीटों वाले ही जम्मू और कश्मीर में तीन चरणों में मतदान की प्रक्रिया हुई थी। यहां कुल 63.88 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था।

सीएम नायब सिंह सैनी और भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपनी सीटों पर आगे

भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, लाडवा सीट पर 16 में से 3 राउंड की मतगणा पूरी हो चुकी है। सीट पर मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी 3 हजार से ज्यादा मतों से आगे चल रहे हैं। यहां दूसरे स्थान पर कांग्रेस के मेवा सिंह हैं। गढ़ी सांपला किलोई से कांग्रेस दिग्गज और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा 25 हजार से ज्यादा वोट से आगे चल रहे हैं। दूसरे स्थान पर भाजपा की मंजू हुड्डा हैं।

हरियाणा और जम्मू कश्मीर के नतीजे आज आ रहे हैं। इस बीच हरियाणा में बीजेपी बड़ा उलटफेर करते हुए बहुमत के आंकड़े को क्रॉस कर गई है। हालांकि अभी तक पांच राउंड की ही वोटों की गिनती हुई है। इस बीच बड़ी खबर यह आ रही है कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बीजेपी के सभी महासचिवों की बैठक बुलाई है।

 हरियाणा की सबसे बड़ी सीट पर क्या है अपडेट

 हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है। मतदाताओं के लिहाज से राज्य की सबसे बड़ी सीट मानी जाने वाली बादशाहपुर पर भारतीय जनता पार्टी का दबदबा नजर आ रहा है। इस सीट से वरिष्ठ नेता राव नरबीर सिंह 10 हजार से ज्यादा मतों से आगे चल रहे हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर कांग्रेस प्रत्याशी वर्धन यादव हैं। खास बात है कि बादशाहपुर सीट पर टिकट के लिए भाजपा में लंबा मंथन भी चला था।

 हरियाणा की सभी 90 सीटों पर आए रुझान, भाजपा को मिला बहुमत

हरियाणा की सभी 90 सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं। भारत निर्वाचन आयोग (ECI) के ताजा आंकड़े बता रहे हैं कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी 46 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि, कांग्रेस 37 सीटों पर आगे है। इंडियन नेशनल लोकदल को 1, बहुजन समाज पार्टी को 1 और निर्दलीय 5 सीटों पर आगे चल रहे हैं। खास बात है कि शुरुआती रुझानों में कांग्रेस बड़ी बढ़त हासिल की थी।

बड़े उलटफेर के संकेत

वहीं, रुझानों में जो बदलाव दिख रहे हैं। वह हरियाणा विधानसभा के रिलजल्ट में डेढ़ घंटे बाद बड़ा बदला देखने को मिल रहा है। अब परिस्थिति बदलते दिख रही है। वोटों की गिनती के दौरान बीजेपी को बढ़त मिलने लगी है। चुनाव आयोग के वेबासाइट के अनुसार बीजेपी को बढ़त मिल रही है। बीजेपी ने 48 से अधिक सीटों पर बढ़त बना ली है। कांग्रेस 34 सीटों पर आगे चल रही है। अगर थोड़ी देर तक रुझान ऐसे ही रहे तो हरियाणा चुनाव के रिजल्ट में बड़ा परिवर्तन हो सकता है।

पूर्ण बहुमत की ओर बीजेपी

इसके साथ ही अलग-अलग टीवी चैनलों पर जो रुझान आ रहे हैं, उसमें बीजेपी को बंपर बढ़त दिख रही है। बीजेपी रुझानों में बहुमत में आ गई है। बीजेपी चैनलों के मुताबिक अभी 48 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, कांग्रेस अब 37 सीटों पर आ गई है। इससे साफ है कि रुझान अगर इसी तरह से रहे तो बीजेपी सरकार बनाने की ओर आगे बढ़ रही है। इससे साफ है कि बीजेपी एक बार फिर से रेस में आ गई है। हरियाणा में सरकार बनाने के लिए 46 सीटों की जरूरत है। वहीं, हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें है।

कांग्रेस में शुरु हो गया था जश्न

शुरुआती रुझान में कांग्रेस को बंपर बढ़त मिली थी। इस बढ़त के बाद कांग्रेस के कार्यकर्ता जगह-जगह जश्न मनाने लगे थे। कांग्रेस नेता दावा करने लगे थे कि हम सरकार बनाने जा रहे हैं। हालांकि रुझानों से साफ हो गया है कि हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर है।

जम्मू और कश्मीर में क्या है पार्टियों के हाल

भाजपा- 26 पर आगे

एनसी- 39 पर आगे

कांग्रेस- 7 पर आगे

पीडीपी- 3 पर आगे

किन-किन सीटों पर कौन आगे?

    जुलाना से विनेश फोगाट पीछे
    सिरसा से गोपाल कांडा पीछे
    उचाना कलां से दुष्यंत चोटाला पीछे, चौथे नंबर पर
    भूपेंद्र सिंह हुड्डा 11000 वोट से आगे
    अंबाला कैंट से अनिल विज पीछे

 हरियाणा में पलटी बाज़ी!

    बीजेपी-कांग्रेस में कांटे की टक्कर
    जम्मू-कश्मीर में NC-कांग्रेस को बढ़त

शुरुआती रूझान आने के साथ ही कांग्रेस में जश्न की तैयारी हो गई है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दिल्ली स्थित AICC मुख्यालय में लड्डू और जलेबी बांटे. कांग्रेस कार्यकर्ता जगदीश शर्मा ने पार्टी दफ्तर के बाहर जलेबी और लड्डू बांटे. इसके अलावा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उन्होंने जीत के जश्न के लिए लड्डुओं के साथ ही जलेबी का भी आर्डर दिया हुआ है.

गोहाना के प्रसिद्ध मातूराम हलवाई, जिनकी जलेबी काफी मशहूर हैं, उन्हें जलेबी का आर्डर दिया गया है. दरअसल हरियाणा चुनाव के दौरान जलेबी की खूब चर्चा हुई थी. हरियाणा चुनाव के दौरान राहुल गांधी के जलेबी वाले बयान को बीजेपी की ओर से काफी ट्रोल किया गया था.

गोहाना में आयोजित जनसभा में उन्होंने हलवाई मातुराम की दुकान की जलेबी का स्वाद चखा था और कहा था कि यह उनके जीवन की सबसे बेहतरीन जलेबी है. राहुल ने कहा था कि अगर यह जलेबी देश-विदेश में भेजी जाए, तो शायद इस दुकान को फैक्ट्री में बदलना पड़े और हजारों लोगों को रोजगार मिल जाए. उनका यह जलेबी वाला बयान सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था.

About rishi pandit

Check Also

जब उनकी इच्छा पूरी नहीं होती, तब वे अच्छे काम करने वालों को परेशान करते हैं, हिमंत सरमा और शिवराज पर बड़ा हमला: कल्पना सोरेन

गुमला गांडेय विधायक कल्पना सोरेन सम्मान यात्रा के क्रम में सोमवार को गुमला जिले के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *