Saturday , October 5 2024
Breaking News

ग्वालियर में भारत-बांग्लादेश मैच का विरोध, हिंदू महासभा ने ग्वालियर के बाजार बंद का आह्वान

ग्वालियर
ग्वालियर में कल यानी 6 अक्टूबर को होने जा रहे भारत-बांग्लादेश टी-20 मैच का हिंदू महासभा कड़ा विरोध कर रही है। हिंदू महासभा का कहना है कि बांग्लादेश में बने हालात में हिंदुओं पर अत्याचार हो रहे हैं। महिलाओं के साथ गलत काम हो रहे हैं।

हिंदू महासभा अपने साथ अन्य हिंदू संगठनो को लेकर व्यापारियों को पत्र भेज रही है। पत्र में लिखा है कि हिंदुओं के सम्मान के लिए 6 अक्टूबर को दोपहर 1 बजे तक बाजार बंद रखें।

ग्वालियर में मैच का विरोध,हिंदू महासभा ने की पिच खोदने की कोशिश
क्या कहा एसपी ने?

इस मामले में ग्वालियर के एसपी का कहना है कि वह किसी भी हाल में ग्वालियर की छवि को बिगड़ने नहीं देंगे। कुछ लोग विरोध में थे, लेकिन उनसे हमारी बात हो गई है। वहीं हिंदू महासभा लगातार व्यापारियों के साथ बैठक कर रही है।
अगस्त में ही शुरू हो गया था विरोध

भारत-बांग्लादेश के बीच टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच अगस्त 2024 में इंदौर की जगह ग्वालियर में कराने की घोषणा की गई थी। मैच की घोषणा के साथ ही हिंदू वादी संगठन, हिंदू महासभा ने विरोध शुरू कर दिया था। इसके लिए हिंदू महासभा ने 14 अगस्त को खून से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व केन्द्र सरकार को पत्र लिखकर इस मैच को रद्द कराने की मांग की थी। साथ ही साथ 28 अगस्त तक मैच को रद्द करने की चेतावनी भी दी थी। तब से हिंदू महासभा लगातार प्रदर्शन कर इस मैच का विरोध कर रही है। इस बीच में कई रैलियां व सभाएं की गई थीं।
विरोध के चलते मोती मस्जिद में बांग्लादेशी क्रिकेटर नहीं पढ़ सके नमाज

शुक्रवार को जुमा की नमाज अता करने के लिए बांग्लादेशी क्रिकेटर फूलबाग की मोती मस्जिद जाना चाहते थे। जिसके लिए दोपहर के 1.30 बजे का समय तय किया गया था। फूलबाग पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस बल तैनात था। तभी हिंदू महासभा विरोध करने की तैयारी करने लगी। इसको देखते हुए बांग्लादेशी टीम का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। शहर काजी ने होटल में पहुंचकर बांग्लादेशी क्रिकेटर्स को नमाज-ए-जुमा अता कराई।

80 प्रतिशत व्यापारियों का मिल रहा समर्थन

महासभा ने मैच से एक दिन पहले हिंदू संगठनों के महासम्मेलन का ऐलान किया था, लेकिन किसी कारण वश यह सम्मेलन टल गया। पर 6 अक्टूबर को लश्कर के सभी बाजार बंद का आह्वान किया है। हिंदू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. जयवीर भारद्वाज ने बताया कि हमने रविवार को दोपहर 1 बजे तक बाजार बंद का आह्वान किया है। इसके लिए सभी दुकानों पर हमारे कार्यकर्ता जाकर बंद का समर्थन कराने के लिए पत्र भेज रहे हैं। 80 प्रतिशत व्यापारियों का हमें समर्थन भी मिल रहा है।

हम विरोध कर रहे हैं और करते रहेंगे, पुलिस जेल क्यों न भेज दे

हिंदू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. जयवीर भारद्वाज ने कहा कि यह विरोध हर भारतीय का विरोध है। बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन के बाद हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार का विरोध है। महिलाओं के साथ बलात्कार हो रहे हैं, उसका विरोध है। हिंदुओं के धार्मिक स्थल तोड़े जा रहे हैं उसका विरोध है। हम ग्वालियर की धरती पर बांग्लादेश से मैच नहीं होने देंगे। फिर चाहे पुलिस हम पर मामला दर्ज कर जेल क्यों न भेज दे। इसके अलावा उन्होंने भाजपा की केन्द्र सरकार पर भी आरोप लगाया कि उन्होंने हिंदुओं के साथ छल किया है। कथित हिंदू संगठन कहलाने वाले कई दल चुप्पी साधकर बैठे हैं। हमें न चुनाव लड़ना है न ही वोट चाहिए। इसलिए हम विरोध करते रहेंगे।

4 हजार जवान रहेंगे तैनात

बताया जा रहा है कि पहले मैच की सुरक्षा में दो हजार के लगभग जवान लगाए जा रहे थे। विरोध और तनाव को देख इंटेलिजेंस ने कड़ी सुरक्षा के लिए सलाह दी थी। जिसके बाद पुलिस जवान व अफसरों की संख्या अब चार हजार कर दी गई है। दो हजार जवान बाहर से मिले हैं और इतने ही जवान जिले से लगाए जा रहे हैं।

ट्रिपल लेयर सिक्योरिटी के बीच रवाना होंगी टीमें

एसपी ग्वालियर राकेश कुमार सगर ने बताया कि पहले स्टेडियम की बाउंड्री वॉल नीचे थी, लेकिन अब उसको बढ़वा कर ऊंचाई बढ़ा दी गई है, जिससे कोई आसामाजिक तत्व अंदर प्रवेश न कर सके। इसके अलावा जिस रूट से टीमें निकलेंगी विशेषकर बांग्लादेश की वहां कड़ी चौकसी लगा दी है। ट्रिपल लेयर सिक्योरिटी रखी गई है।

पार्किंग के लिए देना होगा 100 व 50 रुपए शुल्क

MPCA व GDCA द्वारा निजी एजेंसी के सहयोग से कुल 13 पार्किंग बनवाई गईं हैं। चार पहिया वाहन के लिए 100 रुपए व दोपहिया वाहन पार्क करने के लिये 50 रुपए शुल्क रखा गया है।  पार्किंग स्थल पर भी रोशनी, पेयजल, अस्थायी शौचालय व CCTV कैमरे की व्यवस्था रहेगी। जिला प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों की देख-रेख में पार्किंग व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कुल 13 पार्किंगों में 7 चार पहिया वाहनों के लिये और 6 पार्किंग दोपहिया वाहनों के लिए रहेंगी। मोती झील व गोल पहाड़िया की तरफ यह पार्किंग बनाई गई हैं।

इस रूट से जाएंगी टीमें

सिविल एयरपोर्ट से डीडी नगर चौराहा, पानी की टंकी तिराहा, यूनीपेंच फैक्ट्री तिराहा, गोला का मंदिर, महाराजा गेट, आकाशवाणी तिराहा, तानसेन तिराहा, होटल सनबीम तिराहा, हेल्थ सेंटर तिराहा होते हुए होटल रेडिसन पहुंचेंगे। जबकि होटल से शंकरपुर स्टेडियम प्रैक्टिस के लिए, होटल रेडिसन से हेल्थ सेंटर तिराहा, तानसेन होटल तिराहा, आकाशवाणी तिराहा, गोला का मंदिर, सिमको चौराहा, यादव धर्मकांटा, मल्लगढ़ा चौराहा, जलालपुर, सागरताल चौराहा, पऊआ वाली माता व मोतीझील होते हुए शंकरपुर स्टेडियम पहुंचेगी।

बजरंग दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष पहुंचे ग्वालियर

शुक्रवार को बजरंग दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीरज दौनेरिया ग्वालियर पहुंचे। 6 अक्टूबर को भारत बांग्लादेश के बीच होने वाले टी-20 इंटरनेशनल मैच को लेकर उन्होंने कहा कि यह मैच इस समय नहीं होना चाहिए। BCCI ने यह मैच गलत समय पर लिया है। बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ किस तरह से बर्बरता हो रही है। हिंदुओं को वहां पेड़ों से और खंभो से बांध कर मारा गया है। इतनी बर्बरता इतिहास के पन्नों में कभी सुनी नहीं गई है, जितनी बर्बरता अब बांग्लादेश में हिंदुओं के साथ हुई है। ऐसी बर्बरता के बाद भी BCCI यह मैच करा रही है। करोड़ों हिंदू इससे आहत है। टीवी चैनल, सोशल मीडिया और समाचार पत्रों पर लोग विभिन्न प्रकारों से अपना विरोध प्रकट कर रहे हैं। अभी कानपुर में भी जो मैच हुआ है उसमें भी विरोध हुआ है। लोग वहां मैच देखने नहीं गए। वहां के लोगों ने बहिष्कार किया है। अभी हाल ही का समाचार है की बांग्लादेश में हिंदुओं को दुर्गा पूजा नहीं करने दी जा रही है। वहां प्रत्येक पंडाल के पास जाकर रंगदारी मांगी है। कट्टरपंथियों ने धमकी दी है कि यहां रहना है तो दुर्गा पूजा नहीं करना है।

BCCI से मैच रद्द करने की अपील

मैं ग्वालियर में एक कार्यक्रम में शामिल होने आया हूं। बांग्लादेश के लाखों हिंदू पीड़ित और परेशान हैं। यहां उनके साथ मैच खेलना निंदा का विषय है। इसलिए BCCI को यह मैच रद्द करना चाहिए। बजरंग दल भी इसके लिए आंदोलन करेगा।

बाजार बंद का आह्वान, व्यापारियों को सौंप रहे पत्र

अब बांग्लादेश से मैच का विरोध एक कदम आगे बढ़ गया है। हिंदू महासभा ने मैच से एक दिन पहले हिंदू संगठनों के महासम्मेलन का ऐलान किया था, लेकिन किसी कारण वश यह सम्मेलन टल गया है। पर हिंदू महासभा ने 6 अक्टूबर को लश्कर के सभी बाजार बंद का आह्वान किया है। हिंदू महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. जयवीर भारद्वाज ने बताया कि हमने रविवार को दोपहर 1 बजे तक बाजार बंद का आह्वान किया है। इसके लिए सभी दुकानों पर हमारे कार्यकर्ता जाकर बंद का समर्थन कराने पत्र भेज रहे हैं। 80 प्रतिशत व्यापारियों का हमें समर्थन भी मिल रहा है।

स्टेडियम की बाउंड्री वॉल को ऊंचा किया गया

एसपी ग्वालियर राकेश कुमार सगर ने बताया कि पहले स्टेडियम की बाउंड्री वॉल नीचे थी, लेकिन अब उनको बढ़वा कर ऊंचाई बढ़ा दी गई है, जिससे कोई आसामाजिक तत्व अंदर प्रवेश न कर सके। इसके अलावा जिस रूट से टीमें निकलेंगी विशेषकर बांग्लादेश वहां कड़ी चौकसी लगा दी है। ट्रिपल लेयर सिक्योरिटी रखी गई है।

कुल 13 पार्किंग बनाईं, शुल्क देकर दर्शक अपने वाहन पार्क कर सकेंगे

MPCA व GDCA द्वारा निजी एजेंसी के सहयोग से कुल 13 पार्किंग बनवाई गईं हैं। चार पहिया वाहन के लिए 100 रुपए एवं दोपहिया वाहन पार्क करने के लिये 50 रुपए शुल्क रखा गया है। साथ ही कहा कि सभी पार्किंग स्थल पर भी रोशनी, पेयजल, अस्थायी शौचालय व CCTV कैमरे की पुख्ता व्यवस्था करें। जिला प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों की देखरेख में पार्किंग व्यवस्था को अंतिम रूप दिया जा रहा है। कुल 13 पार्किंगों में 7 चार पहिया वाहनों के लिये और 6 पार्किंग दोपहिया वाहनों के लिए रहेंगीं। मोती झील की ओर और गोल पहाड़िया की तरफ यह पार्किंग बनाई गई हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

भगवान राम, CM योगी और हिंदू धर्म पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले बिलाल को HC से झटका

जबलपुर भगवान राम, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और हिंदू धर्म के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *