Friday , September 27 2024
Breaking News

भारत और चीन के बीच पिछले कुछ समय तनाव जारी लेकिन अब भारत की कूटनीति का असर चीन पर दिखने लगा

बीजिंग
भारत और चीन के बीच पिछले कुछ समय तनाव जारी है, लेकिन अब भारत की कूटनीति का असर चीन पर दिखने लगा है। भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के मुद्दे पर मतभेद को कम करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

दोनों देशों में बातचीत जारी
एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक, अप्रैल 2020 से पहले की स्थिति को ध्यान में रखते हुए संभावित समाधान की रूपरेखा बनाई जा रही है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश के मुद्दे को भी हल करने पर दोनों देशों के बीच सहमति बनी है। गुरुवार को चीनी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि चीन और भारत पूर्वी लद्दाख में गतिरोध को समाप्त करने के लिए सैनिकों को हटाने पर और मतभेदों को कम करने पर दोनों पक्ष बातचीत जारी रखने पर सहमत हुए हैं।

समस्या का समाधान
चीन के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता झांग ने कहा कि चीन और भारत दोनों बातचीत के माध्यम से अपने मतभेदों को कम करने के लिए सहमत हुए हैं। जल्द ही दोनों देश इस समस्या का समाधान निकाल लेंगे। झांग शियाओगांग ने कहा कि चीन और भारत ने राजनयिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से एक-दूसरे के साथ संचार बनाए रखा है। इसमें बातचीत में भारत और चीन के विदेश मंत्री, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और सीमा परामर्श तंत्र से जुड़े अधिकारी शामिल हैं।

रूस में ब्रिक्स बैठक
झांग ने विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के बीच बैठक के साथ-साथ रूस में ब्रिक्स बैठक के दौरान वांग और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बीच हाल ही में हुई बैठक का भी उल्लेख किया। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने वांग और डोभाल के बीच वार्ता पर कहा कि दोनों देशों की अग्रिम पंक्ति की सेनाओं ने चीन-भारत सीमा के पश्चिमी क्षेत्र में चार क्षेत्रों में सैनिकों को पीछे हटा लिया है, जिसमें गलवान घाटी भी शामिल है।

About rishi pandit

Check Also

US में फिर से मंदिर पर हमला, वापस जाओ के नारे लिखे; बढ़ रहा हिंदूमीसिया

 कैलिफॉर्निया अमेरिका के कैलिफॉर्निया में हिंदू धर्म के आराधना स्थल पर हमला हुआ है। बीते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *