Tuesday , September 24 2024
Breaking News

Mp weather: प्रदेश में फिर से बारिश का दौर, 7 जिलों में हुई बारिश, अभी तक 14 % ज्यादा बारिश दर्ज

भोपाल/ मध्य प्रदेश में बारिश का स्ट्रांग सिस्टम एक बार फिर से एक्टिव हो गया है जिसके असर से सोमवार को प्रदेश के 7 जिलों में बारिश दर्ज की गई। धार और खंडवा में दो इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। देवास, उज्जैन में शाम को तेज बारिश हुई। वहीं, छिंदवाड़ा, बैतूल और इंदौर में भी हल्की बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग में अगले 24 घंटे में कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया। इधर प्रदेश के छतरपुर जिले के खजुराहो में दिन का तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। टीकमगढ़ में 35.5 डिग्री, सतना में 35.1 डिग्री, गुना में 35.8 डिग्री और ग्वालियर में 35.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गाय।

कल से तीन दिन तक बारिश का दौर
मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक वेद प्रकाश ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर एरिया एक्टिव हो गया है। इसकी वजह से 24 सितंबर से लगातार 3 दिन तक प्रदेश के पूर्वी और दक्षिण के कुछ जिलों में तेज बारिश होने का अलर्ट है। प्रदेश के 38 जिलों में बारिश का कोटा फुल हो चुका है। मंडला और सिवनी में सबसे ज्यादा पानी गिरा है। मंडला में 57.2 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। जबकि सिवनी में 54.2 इंच, श्योपुर में 51.9 इंच, भोपाल, निवाड़ी और सागर में 50 इंच से ज्यादा बारिश हुई है। श्योपुर में सामान्य से दोगुनी बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश वाले टॉप-10 जिलों में सीधी, राजगढ़, डिंडौरी, रायसेन और छिंदवाड़ा जिले भी शामिल हैं।

प्रदेश में 14% अधिक बारिश दर्ज
मध्य प्रदेश में 21 जून से मानसून का आगमन हुआ जिसके बाद से प्रदेश में लगातार तेज बारिश का दौर चल रहा है। प्रदेश की ज्यादातर जिलों में बारिश का कोटा पूरा हो चुका है। वहीं कुछ जिलों में अभी भी कम बारिश दर्ज की गई। मध्य प्रदेश 1 जून से 23 सितंबर 2024 की लंबी अवधि के औसत से 14 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है। जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश औसत से 11% अधिक और पश्चिमी मध्य प्रदेश औसत से 17% अधिक बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विभाग का बारिश के लिए अलर्ट
मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार अलीराजपुर, झाबुआ, धार मांडू में बिजली के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। साथ-साथ उज्जैन महाकालेश्वर, बड़वानी, खरगोन महेश्वर, बालाघाट, बैतूल में बिजली के साथ मध्यम गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। रात के समय में रतलाम धोलावाड, इंदौर, देवास, शाजापुर, खंडवा इंदिरासागर परियोजना ओंकारेश्वर, बुरहानपुर, हरदा, नर्मदापुरम पचमढ़ी, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना पेंच, सिवनी, मंडला कान्हा, डिंडोरी, अनुपपुर अमरकंटक में बारिश हो सकती है।

About rishi pandit

Check Also

खंडवा-बुरहानपुर रेलखंड पर सागफटा स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर डेटोनेटर पटाखे रखने के मामले में एक को किया गिरफ्तार

खंडवा मध्य प्रदेश के खंडवा-बुरहानपुर रेलखंड पर सागफटा स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर डेटोनेटर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *