Sunday , September 22 2024
Breaking News

बिहार में जमीन मालिकों को मिली बड़ी राहत, भूमि सुधार मंत्री ने कागजात तैयार करने के लिए दिया 3 माह का समय

पटना
बिहार में जमीन सर्वे का काम कुछ समय के लिए टल गया है। भूमि सुधार मंत्री डॉ. दिलीप जायसवाल ने जमीन मालिकों की परेशानी को देखते हुए सरकार इस सर्वे को तीन महीने के लिए स्थगित करने जा रही है। जमीन मालिकों को कागजात बनाने के लिए तीन महीने का समय दिया जाएगा ताकि वह जमीन का कागजात तैयार करवा सकें।

तीन महीने तक स्थगित रहेगा जमीन सर्वें का काम
दरअसल, भूमि सुधार मंत्री दिलीप जायसवाल सांसद पप्पू यादव के दिवंगत पिता चन्द्रनारायण बाबू के निधन के बाद शोक संसप्त परिवार से मिलने पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि हमें शिकायत मिल रही थी कि लोगों को कागजात ढूंढने में दिक्कतें हो रही है। लोगों की परेशनी को देखते हुए उन्हें कागजात बनाने के लिए तीन महीने का समय दिया जाएगा तब तक जमीन सर्वें का काम फिलहाल स्थगित रहेगा। भूमि सुधार मंत्री ने कैथी लिपि को लेकर हो रही परेशानियों को लेकर कहा कि जल्द ही इसको लेकर ट्रेनिंग स्टार्ट करेगें ताकि कोई इसका गलत फायदा नहीं उठा सके। उन्होंने कहा कि इसको लेकर बनारस और अन्य जगहों से सौ से अधिक एक्सपर्ट को बुलाया गया हैं जिससे सभी सर्वे कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा ताकि कैथी लिपि के कागजातों को पढ़ा जा सकें।

बता दें कि बिहार में बिहार विशेष सर्वेक्षण बंदोबस्त नियमावली 2012 के तहत राज्य में जमीन सर्वें का काम शुरू किया गया था जिसके जरिए सरकार यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेगी कि जमीन में असल मे मालिकाना हक किसका हैं। 45 दिनों के अंदर जमीन मालिकों को जमीन के कागजात सरकार को मुहैय्या कराने के निर्देश दिए गए थे लेकिन यह काम शुरू होते ही विवादों में फंस गया। राज्यकर्मियों को कैथी लिपि की जानकारी नहीं होने से जहां कामकाज हैम्पर हो रहा था। ऐसे में भूमि सुधार मंत्री की यह घोषणा कर जमीन मालिकों को बड़ी राहत दी है।

 

About rishi pandit

Check Also

बड़ागांव में एक दर्दनाक हादसा- कुएं में जहरीली गैस का कहर, तीन लोगों की दर्दनाक मौत

बांदा जिले के बिसंडा थाना क्षेत्र के बड़ागांव में एक दर्दनाक हादसा सामने आया है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *