Wednesday , September 18 2024
Breaking News

रतलाम में पथराव की घटना पर मजिस्ट्रियल जांच के आदेश, थानेदार लाइन अटैच

रतलाम
 रतलाम में सप्ताह भर पूर्व गणेश चतुर्थी के दिन गणेश प्रतिमा चल समारोह में पथराव और पुलिस लाठीचार्ज में युवक की मौत के मामले में रतलाम कलेक्टर राजेश बाथम ने मजिस्ट्रियल जांच के आदेश जारी कर दिए है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में रतलाम स्टेशन रोड थाना प्रभारी दिनेश भोजक की क्रूरता पूर्वक युवाओं को लाठियों से निर्ममता से पीटने का मामला सामने आने पर एसपी राहुल कुमार लोढ़ा को हटाने के बाद अब स्टेशन रोड थाना प्रभारी भोजक को लाइन अटैच कर दिया है। इसके अलावा थाने के कुछ अन्य कार्यवाहक प्रधान आरक्षकों को भी चिन्हित किया गया है, जिन्होंने पत्थरबाजी की घटना में पर्दा डालकर लाठीचार्ज में अहम भूमिका निभाई थी। स्टेशन रोड थाने की जिम्मेदारी अब टीआई राजेंद्र वर्मा को सौंपी गई है। मामले में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने रतलाम में उक्त घटना को लेकर पुलिस और प्रशासन की कार्रवाई पर नाराजगी जताते हुए सत्ता विरोधी अधर्मियों का षड्यंत्र की बात कही है।

बता दें कि 7 सितंबर 2024 को ऊंकाला रोड गणेश स्थापना समिति के चल समारोह पर मोचीपुरा में हुए पथराव के मामले में जिला और पुलिस प्रशासन ने एक पक्षीय कार्रवाई करते हुए युवाओं पर क्रूरता पूर्वक लाठी चार्ज किया था। पथराव की घटना में अज्ञात के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर मीडिया में जिला और पुलिस प्रशासन ने भ्रामक जानकारी देकर शांति भंग करने वालों को बचाया गया था। मामला राज्य सरकार तक पहुंचने के बाद तत्काल प्रभाव से एसपी लोढ़ा को हटाकर भोपाल रेलवे नियुक्त करने के आदेश जारी हुए थे। भोपाल में रेलवे एसपी बतौर ज्वाइनिंग के दौरान हिंदू संगठन सड़कों पर उतरे थे और रतलाम से हटाए एसपी लोढ़ा को काले झंडे दिखाकर विरोध दर्ज करवा चुके हैं। रतलाम में प्रतिमा पर पथराव की घटना के बाद पुलिस पर गंभीर आरोप लगे हैं की इनके द्वारा फरियादियों के खिलाफ ही बलवा, उपद्रव का केस दर्ज कर गिरफ्तार कर उक्त रात गिरफ्तार कर सभी के साथ अलग अलग थानों पर ले जाकर क्रूरता पूर्वक मारपीट भी की गई थी। पुलिस की मारपीट में होमगार्ड कॉलोनी निवासी प्रकाश मईड़ा की भी मौत के आरोप पुलिस पर लगे हैं।

जोशी संभालेंगे औद्योगिक क्षेत्र की कमान

शुक्रवार देर रात रतलाम एसपी अमित कुमार ने स्टेशन रोड थाना प्रभारी दिनेश भोजक को लाइन अटैच कर दिया है। थाना प्रभारी औद्योगिक क्षेत्र राजेंद्र वर्मा को स्टेशन रोड थाने की कमान सौंपी है। चौकी प्रभारी सूखेड़ा वीडी जोशी को थाना प्रभारी औद्योगिक क्षेत्र, प्रकाश गडरिया को रक्षित केंद्र से प्रभारी कंट्रोल रूम रतलाम पदस्थ किया है।

इन बिंदुओं पर होगी मजिस्ट्रियल जांच

कलेक्टर राजेश बाथम ने पूरे घटनाक्रम को लेकर इन प्रमुख बिंदुओं पर जांच सौंपी है। जांच के प्रमुख अंश में शामिल 7 सितंबर 2024 को पथराव की घटना का प्रमुख कारण। इसके अलावा 7 एवं 8 सितंबर की मध्य रात्रि मोचीपुरा क्षेत्र में पथराव एवं बल प्रयोग की घटना किन परिस्थितियां क्यों निर्मित हुई है। 7 एवं 8 सितंबर के मध्य रात्रि को पथराव एवं बल प्रयोग की घटना के लिए कौन-कौन उत्तरदायी है। पुलिस द्वारा तत्परतापूर्वक कार्रवाई करते हुए स्थिति को नियंत्रित किया अथवा नहीं। पुलिस कर्मियों द्वारा बर्बरता पूर्वक लाठी चार्ज एवं अभद्र व्यवहार किया है। उक्त के लिए कौन-कौन उत्तरदायी है। 9 सितंबर को प्रकाश मईड़ा की मृत्यु संदेहास्पद थी। मृत्यु का कारण क्या था। प्रकाश मईड़ा मृत्यु के लिए कौन उत्तरदायी है और पोस्टमार्टम क्यों नहीं कराया गया। यह प्रमुख अंश हैं जिनके आधार पर पूरे मामले की जांच की जाएगी।

इन बिंदुओं पर होगी जांच-एक माह में करेंगे प्रतिवेदन प्रस्तुत

जिला दंडाधिकारी द्वारा जारी आदेश के अनुसार जांच के बिंदु तय किए हैं।

⚫ 7 सितंबर को पथराव की घटना तथा 7 एवं 8 सितंबर की मध्य रात्रि मोचीपुरा क्षेत्र में पथराव एवं बल प्रयोग की घटना किन परिस्थितियों में हुई और उसके क्या कारण है?

⚫ 7 एवं 8 सितंबर के मध्य रात्रि को पथराव एवं बल प्रयोग की घटना के लिए कौन-कौन उत्तरदाई है

⚫ पुलिस द्वारा तत्परतापूर्वक कार्रवाई करते हुए स्थिति को नियंत्रित किया गया अथवा नहीं

⚫ क्या पुलिस कर्मियों द्वारा बर्बरता पूर्वक लाठी चार्ज एवं अभद्र व्यवहार किया गया है

⚫ 9 सितंबर को प्रकाश मईड़ा की मृत्यु संदेहास्पद थी और मृत्यु का कारण क्या था

⚫ इस प्रकार की घटना की भविष्य में पुनरावृति नहीं हो इस लिए सुझाव के साथ ही अन्य सुसंगत बिंदु जो जांच अधिकारी उचित समझता हो जांच अधिकारी करेगा।

⚫ जांच उपरांत एक माह की समय अवधि में प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे।

रतलाम एसपी अमित कुमार ने इन चौकी प्रभारी, थाना प्रभारी का किया तबादला :

⚫ राजेन्द्र वर्मा थाना प्रभारी औद्योगिक क्षेत्र से, थाना प्रभारी स्टेशन रोड

⚫ प्रकाश गडरिया, रक्षित केन्द्र से प्रभारी कंट्रोल रूम रतलाम

⚫ विष्णुदयाल जोशी, चौकी प्रभारी सूखेड़ा से थाना प्रभारी औद्योगिक क्षेत्र रतलाम

⚫ दिनेश भोजक स्टेशन रोड थाना प्रभारी से रक्षित केन्द्र रतलाम

About rishi pandit

Check Also

ग्वालियर : नौकरी लगवाने का झांसा देकर देवर-नंदोई ने विवाहिता से कार में किया रेप

ग्वालियर ग्वालियर में देवर और नंदोई ने नौकरी लगवाने का झांसा देकर विवाहिता से गैंगरेप …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *