Thursday , September 19 2024
Breaking News

इंदौर कलेक्टर ने 18 सितंबर को घोषित किया स्थानीय अवकाश, सामने आई ये बड़ी वजह

इंदौर

इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने 18 सितंबर को स्थानीय अवकाश घोषित किया है. अनंत चतुर्दशी के दूसरे दिन यह अवकाश हर साल घोषित किया जाता है. इस बार भी शासकीय कर्मचारियों को 18 सितंबर को छुट्टी मिल गई है. इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि इंदौर जिले में 18 सितंबर को स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है.

यह अवकाश बैंक, कोषालय और उपकोषागारों पर लागू नहीं होगा. इसके अलावा, सभी शासकीय और गैर शासकीय संस्थाओं पर अवकाश लागू रहेगा. उन्होंने बताया कि अनंत चतुर्दशी के दूसरे दिन हमेशा स्थानीय अवकाश रहता है. उल्लेखनीय है कि इंदौर में अनंत चतुर्दशी का पर्व बड़े ही उत्साह धूमधाम के साथ मनाया जाता है.

इस दौरान आकर्षक झांकियां भी निकाली जाती हैं, जिसमें रात भर कर्मचारियों और अधिकारियों को मौजूद रहना पड़ता है. इसी के चलते लंबे समय से अनंत चतुर्दशी के दूसरे दिन स्थानीय अवकाश की घोषणा होती चली आई है.

कलेक्टर को तीन अवकाश देने का अधिकार
मध्य प्रदेश के सभी जिले के कलेक्टरों को तीन स्थानीय अवकाश वर्ष भर में देने का अधिकार है. इसी अधिकार का उपयोग करते हुए इंदौर कलेक्टर ने स्थानीय अवकाश की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि तीन में से एक अवकाश अनंत चतुर्दशी के दूसरे दिन का रहता है. इसके अलावा आवश्यकता पड़ने पर दो अन्य अवकाश भी घोषित किया जा सकते हैं.

गौरतलब है कि अनंत चतुर्दशी के अवसर पर मंगलवार को रात भर गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन चलता रहा, जबकि आज सुबह से फिर से प्रतिमाओं का सिलसिला शुरू हो गया है. राजधानी भोपाल में 6 बड़े घाट सहित 22 स्थानों पर प्रतिमाओं के विसर्जन की व्यवस्था की गई है. बैरागढ़ के समीप घाट पर विसर्जन की व्यवस्था होने से कई घंटों जाम के हालात बने रहे.

About rishi pandit

Check Also

शिल्पकारों द्वारा बनाई गई मूर्तियां उत्कृष्ट : राष्ट्रपति श्रीमती मुर्मु

उज्जैन राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने आज उज्जैन में श्रीमहाकाल लोक में पाषाण की मूर्तियों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *