Wednesday , September 18 2024
Breaking News

डीएफसी भारत में 70 मिलियन डॉलर का करेगा

नई दिल्ली
भारत – अमेरिकी अंतर्राष्ट्रीय विकास वित्त निगम ने 12 सितम्बर को भारत के निजी क्षेत्र में कई नए निवेशों की घोषणा की, जो अमेरिकी और भारतीय सरकारों की शीर्ष प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिनमें स्वास्थ्य प्रणालियों को आगे बढ़ाना – विशेष रूप से टीके – किफायती आवास तक पहुंच का विस्तार करना और छोटे व्यवसायों के लिए समर्थन का विस्तार करना शामिल है।
डीएफसी की डिप्टी सीईओ निशा बिस्वाल ने भारत की यात्रा के दौरान कहा, "भारत के साथ हमारी साझेदारी स्थानीय और वैश्विक दोनों है।" "डीएफसी भारत भर के समुदायों के लिए ठोस विकासात्मक प्रभाव प्रदान करने के लिए काम कर रहा है, और हम दुनिया की कुछ सबसे बड़ी चुनौतियों से निपटने के लिए भारतीय निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी कर रहे हैं।"
भारत में रहते हुए, डी सी ई ओ निशा बिस्वाल ने पैनेसिया बायोटेक लिमिटेड को 20 मिलियन डॉलर के ऋण के लिए औपचारिक प्रतिबद्धता पर हस्ताक्षर किए, ताकि कंपनी के हेक्सावेलेंट वैक्सीन के उत्पादन के विस्तार को वित्तपोषित किया जा सके। हेक्सावेलेंट वैक्सीन बच्चों के लिए छह-इन-वन वैक्सीन है, जो डिप्थीरिया, टेटनस, पोलियो, पर्टुसिस, हेपेटाइटिस बी और हेमोफिलस इन्फ्लूएंजा टाइप बी से सुरक्षा प्रदान करती है। पैनेसिया डीएफसी ऋण का उपयोग अपनी विनिर्माण क्षमता का विस्तार करने के लिए करेगी, जिससे यह लगभग 70 मिलियन खुराक प्रतिवर्ष तक पहुंच जाएगी।
उल्लेखनीय है कि
डीएफसी भारतीय कंपनियों के साथ मिलकर महिलाओं और अन्य कम पहचाने जाने वाले समुदायों के लिए पूंजी तक पहुंच का विस्तार करके किफायती आवास और आर्थिक सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए भी काम कर रहा है। डीसीईओ बिस्वाल ने वास्तु हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड को भारत में अपने बंधक और गृह ऋण के विस्तार को वित्तपोषित करने के लिए $50 मिलियन तक के ऋण के लिए एक औपचारिक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस परियोजना से 2,200 से अधिक भारतीयों को किफायती आवास ऋण प्रदान करने की उम्मीद है, जिनमें से 95 प्रतिशत से अधिक महिलाओं को एकमात्र उधारकर्ता या सह-उधारकर्ता के रूप में सहायता मिलेगी। वास्तु छोटे व्यवसायों को लगभग 1,000 ऋण भी प्रदान करेगा, जिनमें से अधिकांश का स्वामित्व या नेतृत्व महिलाओं के पास होने की उम्मीद है।
भारत डीएफसी के व्यापक हिंद-प्रशांत और बाकी दुनिया के साथ जुड़ाव का आधार है। यह देश डीएफसी का सबसे बड़ा बाजार है, जिसमें वित्त वर्ष 2023 तक लगभग 3.8 बिलियन डॉलर का निवेश किया गया है, जिसमें पिछले साल किए गए 820 मिलियन डॉलर के नए निवेश शामिल हैं। पिछले तीन वर्षों में, डीएफसी ने हिंद-प्रशांत में अपने निवेश को दोगुना से अधिक बढ़ाकर 9.5 बिलियन डॉलर से अधिक कर दिया है, जिससे यह डीएफसी का सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र बन गया है। डीएफसी ऊर्जा, स्वास्थ्य और छोटे व्यवसाय वित्तपोषण सहित कई क्षेत्रों में वैश्विक चुनौतियों को हल करने के लिए भारत के साथ काम कर रहा है।
यहां यह बताना जरूरी होगा कि
यू.एस. इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (DFC) आज विकासशील दुनिया के सामने आने वाली सबसे गंभीर चुनौतियों के समाधान के लिए निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करता है। हम ऊर्जा, स्वास्थ्य सेवा, बुनियादी ढाँचा, कृषि और छोटे व्यवसाय और वित्तीय सेवाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करते हैं। डी एफ सी निवेश उच्च मानकों का पालन करते हैं और पर्यावरण, मानवाधिकारों और श्रमिक अधिकारों का सम्मान करते हैं।

About rishi pandit

Check Also

सर्राफा बाजार में तेजी से महंगा हुआ सोना, चांदी की भी बढ़ी चमक

नई दिल्ली  घरेलू सर्राफा बाजार में आज जोरदार तेजी नजर आ रही है। इस तेजी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *