Thursday , September 19 2024
Breaking News

21 से 23 सितंबर तक अमेरिकी दौरे पर रहेंगे PM मोदी, क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में लेंगे हिस्सा

 नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने के अंत में अमेरिका के तीन दिनों के दौरे पर जाने वाले हैं. पीएम मोदी 21 से 23 सितंबर तक अमेरिकी दौरे पर रहेंगे. इस दौरा वह क्वाड लीडर्स समिट के अलावा कई बड़े आयोजनों में हिस्सा लेंगे.

पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा 21 सितंबर से शुरू होगा. वह 21 सितंबर को डेलावेयर के विलिंगटन में चौथे क्वाड लीडर्स समिट में शिरकत करेंगे. इसके बाद 22 सितंबर को वह न्यूजर्सी में भारतीय समुदाय से जुड़े कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी अपने दौरे के आखिरी दिन 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र के 'समिट ऑफ द फ्यूचर' में भी हिस्सा लेंगे.

बाइडेन के होमटाउन में होगी क्वाड की बैठक

क्वाड संगठन की बैठक 21 सितंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के होमटाउन डेलावेयर में होगी. पहले क्वाड की बैठक भारत में जनवरी 2024 में होनी थी. लेकिन किसी कारण से इस समिट को सितंबर तक टाल दिया गया था. भारत 2025 में क्वाड संगठन की मेजबानी करेगा.

क्वाड समिट चार देशों का संगठन है, जिसमें भारत के अलावा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं. इसका गठन 2007 में हुआ था. लेकिन 2017 में इसे दोबारा एक्टिव किया गया. इस संगठन का उद्देश्य हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन के बढ़ते दबदबे को रोकना है.

रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूजर्सी में 22 सितंबर को पीएम मोदी के मेगा इवेंट के लिए भारतीय समुदाय के 24000 से ज्यादा लोग शामिल होंगे. इस इवेंट का नाम 'मोदी एंड यूएस प्रोग्रेस टुगेदर' होगा. इस इवेंट में अमेरिका के 50 में से 42 राज्यों के भारतीय मूल के नागरिक शामिल हो सकते हैं. पीएम मोदी ने 2019 में इसी तर्ज पर टेक्सास में 'Howdy Modi' मेगा इवेंट को संबोधित किया था, जहां पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने भी शिरकत की थी.

ये देश होंगे शामिल
व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन 21 सितंबर को डेलावेयर में ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के नेताओं के साथ क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। व्हाइट हाउस की प्रवक्ता कैरिन जीन-पियरे के मुताबिक, क्वाड लीडर्स समिट हमारे देशों के बीच रणनीतिक अभिसरण को मजबूत करने, एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के हमारे साझा दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने और प्रमुख क्षेत्रों में हिंद-प्रशांत में भागीदारों के लिए ठोस लाभ पहुंचाने पर केंद्रित होगा। बता दें, क्वाड का गठन चीन का मुकाबला करने के लिए हुआ है।

 जीन-पियरे ने कहा, राष्ट्रपति बाइडन ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज, भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा, राष्ट्रपति बाइडन पहली बार विलमिंगटन में विदेशी नेताओं की मेजबानी करेंगे – यह क्वाड नेताओं में से प्रत्येक के साथ उनके गहरे व्यक्तिगत संबंधों और क्वाड के हमारे सभी देशों के लिए महत्व को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि हाल के वर्षों में क्वाड विदेश मंत्रियों की आठ बार मुलाकात हुई है और क्वाड देशों की सरकारों ने सभी स्तरों पर मुलाकात और समन्वय करना जारी रखा है।

अगले साल भारत में होगा क्वाड सम्मेलन
बता दें, 2025 का क्वाड सम्मेलन भारत में होगा इस बता की पुष्टि अमेरिका की ओर से की गई है। पहले इस साल भारत में क्वाड समिट होने था और अगले साल अमेरिका में। लेकिन दोनों देशों ने इसकी अदला-बदली कर ली और अब इस साल का क्वाड शिखर सम्मेलन अमेरिका में होगा।

बता दें कि पीएम मोदी का अमेरिकी दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव होने में ज्यादा समय नहीं बचा है और फिलहाल वहां चुनाव प्रचार अपने चरम पर पहुंच गया है.

 

About rishi pandit

Check Also

न्यायालय वैवाहिक बलात्कार से जुड़ी याचिकाएं सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने पर विचार करेगा

नई दिल्ली उच्चतम न्यायालय ने  कहा कि वह इस जटिल प्रश्न से जुड़ी याचिकाओं को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *