Friday , September 20 2024
Breaking News

बप्पा को लगाएं उनके प्रिय मोदक का भोग, घर पर करें तैयार

बप्पा के लिए खुद से मोदक तैयार कर सकती हैं। इस लेख में हम आपको मोदक घर पर ही बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं। मोदक बनाना काफी आसान है और ये खाने में भी काफी स्वादिष्ट लगता है। तो चलिए आपको भी मोदक बनाना सिखाते हैं।  

मोदक बनाने का सामान

     1 कप चावल का आटा
     1 कप पानी
     1 चम्मच घी
     चुटकीभर नमक

स्टफिंग के लिए

    1 कप ताजा नारियल कद्दूकस किया हुआ
     ¾ कप गुड़ कद्दूकस किया हुआ
     1 चम्मच इलायची पाउडर
    1 चम्मच खसखस (वैकल्पिक)
    1 चम्मच घी
    1 चम्मच सूखे मेवे (कटे हुए बादाम, काजू, पिस्ता – वैकल्पिक)

विधि

मोदक तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको स्टफिंग तैयार करनी है। इसके लिए एक कढ़ाई में 1 चम्मच घी डालें और उसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर धीमी आंच पर 2-3 मिनट भूनें। जब ये सही से भुन जाए तो इसमें कद्दूकस किया हुआ गुड़ डालें और इसे तब तक पकाएं जब तक गुड़ पूरी तरह से पिघल न जाए और नारियल के साथ मिल जाए।

गुड़ के मिल जाने के बाद इसमें इलायची पाउडर, खसखस और कटे हुए मेवे डालें और अच्छे से मिलाएं। मिश्रण के गाढ़ा होने के बाद इसे गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें। मोदक की स्टफिंग तैयार है।

अब आपको इसकी बाहरी परत तैयार करनी है। इसके लिए एक बर्तन में 1 कप पानी और चुटकीभर नमक डालकर उबालें। जब पानी उबलने लगे, तो उसमें 1 चम्मच घी डालें और चावल का आटा धीरे-धीरे डालते हुए मिलाएं, ताकि कोई गांठ न बने। सही से आटा तैयार होने के बाद अब आटे को एक थाली में निकालें और हल्का ठंडा होने पर इसे अच्छी तरह गूंथ लें। ध्यान रखें कि आटा नरम और चिकना होना चाहिए।

अब बारी आती है मोदक बनाने की, इसके लिए सबसे पहले आटे से छोटी-छोटी लोइयां बनाएं। अब एक हाथ से फैला लें। थोड़ी सी लोई फैलाने के बाद इसके बीच में स्टफिंग रखें और आटे को चारों तरफ से बंद कर दें। अब इसे मोदक के मोल्ड में डालकर सही से पैक करें। सभी मोदक तैयार हो जाने के बाद, इन्हें 10-12 मिनट तक स्टीमर में पकाएं। 10 मिनट के बाद इसे स्टीमर से निकाल लें। बस आपके मोदक भोग के लिए तैयार हैं। 

About rishi pandit

Check Also

घर पर बनाएं बेसन के लड्डू बप्पा को लगाए भोग

जिस तरह से लोग गणेश चतुर्थी के दिन धूमधाम से बप्पा का स्वागत करते हैं, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *