Friday , September 20 2024
Breaking News

छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा पर मुठभेड़ में 6 नक्सली ढेर, 2 महिलाएं भी, शव और हथियार बरामद

जगदलपुर
 तेलंगाना के भद्राद्री कोठागुडेम जिले में गुरुवार सुबह पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें 6 माओवादी मारे गए और दो सुरक्षाकर्मी घायल हो गए हैं।

तेलंगाना के भद्राद्रि कोठागुडेम जिला अधीक्षक रोहित राज ने बताया कि छत्तीसगढ़ बीजापुर जिले की सीमा से लगे तेलंगाना के भद्रादीकोठागुडम जिला और पिनपाका मंडल करकागुडम के जंगल में गुरुवार तड़के हुई मुठभेड़ में ग्रेहाउंडस के जवानों ने कमांडर लक्ष्मण सहित छह नक्सलियों को मार गिराया।

मारे गए नक्सलियों में एक DVCM और ACM

जवान आज सुबह ही नक्सलियों के ठिकाने पर पहुंचे। जहां इनके साथ मुठभेड़ हो गई। दोनों तरफ से जमकर गोलीबारी हुई। जवानों ने 6 डेडबॉडी बरामद कर लिया है

मारे गए नक्सलियों में एक DVCM (डिविजनल कमेटी मेंबर) एक ACM (एरिया कमेटी मेंबर) और 4 पार्टी सदस्य शामिल हैं। इनमें 2 नक्सली बस्तर के सुकमा और बीजापुर जिले के रहने वाले हैं।

मुठभेड़ स्थल पर भारी संख्या में हैं नक्सली
गुड़ाला करकागुडेम में भारी संख्या में नक्सली मौजूद हैं। सूचना के आधार पर ग्रे हाउड की टीम मौके पर पहुंची। सुबह में पहुंचते ही नक्सलियों और जवानों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई। वहीं कुछ नक्सली घायल भी बताए जा रहे हैं। फिलहाल, मौके पर जवान सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं।

अमित शाह ने किया था बीते दोनों छत्तीसगढ़ का दौरा
बता दें कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के छत्तीसगढ़ प्रवास के दौरान उन्होंने नक्सलियों से अपील की थी कि को मुख्यधारा में शामिल हो जाएं नहीं तो अंजाम के लिए तैयार रहें। इसके बाद से ही जवानों का मनोबल बढ़ा हुआ है और वह छत्तीसगढ़ में मानसून सीजन में भी जमकर सर्च अभियान चला रहे हैं। नक्सलियों के खाते में के लिए ये मानसून सीजन बेहतर साबित हो रहा है।

जानकारी के लिए बता दें कि नक्सलियों के खात्मे के लिए यह मानसून सीजन जवानों के लिए बेहतर साबित हो रहा है। सर्च ऑपरेशन के लिए यह समय ज्यादा उपयुक्त होता है।

बता दें इससे पहले ३ सितंबर को दंतेवाड़ा-बीजापुर बॉर्डर पर 9 नक्सली मारे गए थे। सभी के शव बरामद करने के साथ ही यहां भी भारी मात्रा में हथियार बरामद किया गया। इसके एक दिन बाद अब तेलंगाना बॉर्डर पर 6 ढेर किए गए। बताया जा रहा है तेलंगाना की ग्रेहाउंड पुलिस को सूचना मिली थी कोत्तागुडेम जिले के गुंडाला-करकागुडेम इलाके में भारी संख्या में नक्सली मौजूद हैं। इसी आधार पर फोर्स को एक दिन पहले ही सर्च ऑपरेशन के लिए भेजा गया था। जवान गुरुवार की सुबह नक्सलियों के ठिकाने पर पहुंचे। जैसे ही जवान पहुंचे तो पहले से मौजूद नक्सलियों ने फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद जवानों ने जवाबी फायरिंग की। दोनों तरफ से जमकर गोलीबारी हुई। जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली भाग गए। वहीं मौके से जवानों ने 6 डेडबॉडी बरामद कर लिया है।

दंतेवाड़ा में 59 लाख रुपए के माओवादी ढेर

3 सितंबर को दंतेवाड़ा जिले में बैलाडीला की पहाड़ियों के नीचे बसे गांवों के जंगल में मुठभेड़ हुई थी। जवानों ने तेलंगाना के रहने वाले DKSZC रणधीर समेत 9 माओवादियों को ढेर किया था। रणधीर पर 25 लाख रुपए का इनाम था। मारे गए सभी कुल 59 लाख रुपए के इनामी नक्सली हैं।

About rishi pandit

Check Also

गिरोला के सभी घरों को जल जीवन मिशन के तहत नियमित पानी की आपूर्ति से हर्षित हैं ग्रामीण

जगदलपुर शासन की हर घर को पेयजल मुहैया करवाने हेतु संचालित जल जीवन मिशन के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *