Thursday , September 19 2024
Breaking News

संग्राम सिंह पाकिस्तान के अली रजा नासिर के खिलाफ करेंगे एमएमए पदार्पण

नई दिल्ली
 पूर्व राष्ट्रमंडल हैवीवेट चैंपियन संग्राम सिंह इस महीने के अंत में जॉर्जिया में गामा इंटरनेशनल फाइटिंग चैंपियनशिप में पाकिस्तान के अली रजा नासिर के खिलाफ मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (एमएमए) में पदार्पण करेंगे।

एमएमए द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, संग्राम सिंह, एमएमए में शामिल होने वाले पहले भारतीय और भारतीय कुश्ती महासंघ के पहले पुरुष पहलवान (2014-2015), 21 सितंबर को जॉर्जिया के टिबिलिसी में हीरोज स्क्वायर में नासिर के खिलाफ मुकाबला करेंगे। हालांकि, वह पूजा तोमर के बाद एमएमए फाइटर के रूप में प्रतिस्पर्धा करने वाले दूसरे भारतीय होंगे।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि संग्राम सिंह के करियर का यह महत्वपूर्ण अवसर न केवल कुश्ती से मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में उनके सफल बदलाव का प्रतीक है, बल्कि यह भी दर्शाता है कि एमएमए में अपने पदार्पण के माध्यम से वह इस खेल को भारत में युवा लोगों के करीब लाने के लिए कितने समर्पित हैं। सिंह को उम्मीद है कि एमएमए में शामिल होकर वह उन युवा एथलीटों को एक स्पष्ट रास्ता देंगे जो लड़ाकू खेलों में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, मैं एक ऐसे भविष्य की कल्पना करता हूं, जहां भारतीय एथलीट अंतरराष्ट्रीय मंचों पर गर्व से खड़े हों और मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में अपना करियर विकसित कर सकें। कुश्ती से एमएमए तक का मेरा अपना सफर सिर्फ़ मेरे लिए नहीं है; मैं भारत में इस खेल को आगे बढ़ाना चाहता हूं और हमारे युवा भारतीय सेनानियों के लिए जगह-जगह यात्रा करने और भाग लेने के लिए मार्ग प्रशस्त करना चाहता हूं। मैं उन्हें यह विश्वास दिलाने की उम्मीद करता हूं कि प्रतिबद्धता और प्रयास से वे भी विश्व स्तर पर महानता हासिल कर सकते हैं।

संग्राम सिंह अपने बेहतरीन कुश्ती रिकॉर्ड के लिए जाने जाते हैं, उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया है और भारतीय खेलों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। उम्मीद है कि सिंह के मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में संभावित प्रवेश से अंतरराष्ट्रीय लड़ाकू खेल समुदाय में भारतीय एथलीटों का कद बढ़ाने में मदद मिलेगी।

सिंह ने अपनी सफलता की संभावनाओं पर चर्चा करते हुए कहा, एक खिलाड़ी के तौर पर यह मेरे स्वभाव में है कि मैं इस खेल या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसके बारे में अच्छी तरह से जानता हूं। इसके अलावा, मैं मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स को मुक्केबाजी और कुश्ती के साथ-साथ सभी लड़ाकू खेलों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हुए देखता हूं।

एमएमए की विज्ञप्ति में कहा गया है कि 2012 में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पेशेवर पहलवान का खिताब जीतने वाले इस एथलीट ने 2015 और 2016 के कॉमनवेल्थ हैवीवेट चैम्पियनशिप में भी जीत दर्ज की है।

 

 

About rishi pandit

Check Also

ऋषभ पंत ने बनाया एक नया कीर्तिमान, एमएस धोनी के बाद इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारत के दूसरे विकेटकीपर बने

नई दिल्ली ऋषभ पंत गुरुवार 19 सितंबर को चेन्नई के मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *