Thursday , September 19 2024
Breaking News

गणेश पंडाल स्थल पर सीसीटीवी से होगी निगरानी, स्वछता का रखें ध्यान

रायपुर

कलेक्टर डॉ गौरव सिंह के निर्देश पर कलेक्टोरट स्थित रेडक्रास सभागार में गणेश उत्सव समितियों की बैठक आयोजित की गई। जिसमें सभी समितियों के पदाधिकारी मौजूद रहे, जिन्हें एडीएम श्री देंवेद्र पटेल सभी को एनजीटी के निदेर्शों को पालन करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी से शांतिभंग नहीं करने की भी अपील की। बैठक के दौरान गणेश उत्सव समितियों के पदाधिकारियों से यातायात बाधित न हो इसके लिए सडक किनारे पंडाल नहीं लगाने की बात कही।

गणेश उत्सव के आयोजन को लेकर आयोजित एक महत्वपूर्ण बैठक में, स्थानीय प्रशासन और गणेश उत्सव समितियों के प्रतिनिधियों ने एनजीटी द्वारा जारी निदेर्शों का पालन करने का संकल्प लिया।

बैठक में एनजीटी के दिशा-निदेर्शों के अनुसार, प्रतिमाओं की विसर्जन प्रक्रिया और पॉलिथीन के उपयोग को लेकर विशेष निर्देश दिए गए। साथ ही सभी पंडालो पर सुरक्षा के लिहाज से पंडालों पर सीसीटीवी कैमरे के साथ वांलटियर रखने की बात कही। इसके अलावा समिति के सदस्यों को बताया गया कि गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन केवल निर्धारित स्थानों पर किया जाए और पर्यावरणीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए केवल बायोडिग्रेडेबल सामग्रियों का उपयोग किया जाए। पॉलिथीन थैलियों का उपयोग पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा और किसी भी प्रकार की गंदगी या प्रदूषण की स्थिति में सख्त कार्रवाई की जाएगी। बैठक में यह भी तय किया गया कि उत्सव के दौरान स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा और किसी भी उल्लंघन के मामले में संबंधित समितियों को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। प्रशासन ने सभी समितियों को समय पर आवश्यक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया और सभी से सहयोग की अपील की। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री ओपी शर्मा सहित जिला प्रशासन के अधिकारी और पदाधिकारी मौजूद थे।

About rishi pandit

Check Also

करंट लगने से किसान की मौत, भू-माफियाओं पर लगा आरोप

जांजगीर-चांपा जिला मुख्यालय खोखसा गांव के खेत में दवा छिड़काव करने जा रहे एक किसान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *