Thursday , September 19 2024
Breaking News

योजनाओं के माध्यम से हो रहे प्रयासों को परिणाम में बदलें – रामनिवास रावत

योजनाओं के माध्यम से हो रहे प्रयासों को परिणाम में बदलें – रामनिवास रावत
जिला स्तरीय समीक्षा बैठक में प्रभारी मंत्री के निर्देश

मण्डला
जिला स्तरीय समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश के वन, पर्यावरण विभाग एवं जिले के प्रभारी मंत्री  रामनिवास रावत ने कहा कि सरकार द्वारा सभी वर्ग के कल्याण को ध्यान में रखते हुए योजनाएं संचालित की जा रही हैं। सभी अधिकारी पूरी क्षमता से कार्य करते हुए प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजनाओं से लाभान्वित करें। योजनाओं के माध्यम से हो रहे प्रयासों को परिणामों में बदलने की आवश्यकता है। उन्होंने निर्देशित किया कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने तथा कुपोषण को जड़ से समाप्त करने के लिए जागरूकता अभियान संचालित करें। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में म.प्र. शासन की लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री संपतिया उइके, सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते, विधायक बिछिया नारायण सिंह पट्टा, विधायक निवास चैनसिंह वरकड़े, कलेक्टर सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक रजत सकलेचा, जिला पंचायत अध्यक्ष संजय कुशराम, भाजपा जिला अध्यक्ष भीष्म द्विवेदी, सभी डीएफओ सहित संबंधित उपस्थित रहे।
    प्रभारी मंत्री  रामनिवास रावत ने निर्देशित किया कि कुपोषित बच्चों को रोस्टर बनाकर एनआरसी में भर्ती कराएं।

बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं तथा जन जागरूकता के माध्यम से जिले को कुपोषण मुक्त बनाएं। जिले के प्रत्येक ग्राम को सड़क से जोड़ने का प्रयास करें। राजस्व महाभियान के दौरान नामांतरण, सीमांकन एवं बटवारा के निरस्त किए गए प्रत्येक प्रकरणों की पुनः जांच करें। विकास कार्यों में जनप्रतिनिधियों का सहयोग प्राप्त करें। विभागीय समन्वय को बेहतर बनाएं। निर्माण कार्यों को बेहतर गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण करें। पीएचई मंत्री संपतिया उइके ने कहा कि सभी अधिकारी जनप्रतिनिधियों के सुझावों का सम्मान करते हुए योजनाओं के क्रियान्वयन में गति लाएं। सांसद  फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि विकास कार्यों से संबंधित मामलों में सभी अनुमतियां समय पर जारी करने जारी करने के निर्देश दिये। बैठक में वन, पशु, चिकित्सा, राजस्व एवं जनजाति कार्यविभाग आदि विभागों की विस्तार से समीक्षा की गई। इससे पूर्व बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने जिले की मूलभूत जानकारी तथा विभिन्न योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया। बैठक में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया गया।

ईको टूरिज्म को प्रोत्साहित करें-

    प्रभारी श्री रावत ने निर्देशित किया कि जिले में होने वाली वन उपजों के लिए संग्रहण और प्रोसेसिंग के कार्य को आगे बढ़ाएं तथा इन वन उपजों के लिए बेहतर मार्केट दिलाने में सहयोगी बनें। वनधन केन्द्रों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि मंडला जिले में ईको टूरिज्म को प्रोत्साहित करते हुए पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विस्तृत योजना तैयार करें। श्री रावत ने कहा कि वृक्षारोपण अभियान के तहत रोपे गए प्रत्येक पौधों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम करें। विभागीय अमला आवेदन की प्रक्रिया को पूरी करने में हितग्राहियों को सहयोग प्रदान करें।

शिक्षा की व्यवस्था को बेहतर बनाएं-

    प्रभारी श्री रावत ने निर्देशित किया कि जिले के साक्षरता प्रतिशत को बेहतर बनाने का प्रयास करें। शाला भवनों के रखरखाव पर ध्यान दें। उन्होंने भवनविहीन शाला, एक शिक्षकीय शाला तथा शालाओं में अतिशेष शिक्षकों की जानकारी तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर सोमेश मिश्रा ने मंडला जिले में सितंबर से नवंबर माह तक चलाए जाने वाले अ से अक्षर अभियान के संबंध में विस्तार से जानकारी ली।

About rishi pandit

Check Also

प्रधानमंत्री आवास योजना से रामसुंदर दाहिया को मिला उनके खुशियों का आशियाना

सफलता की कहानी सीधी  प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) गरीब हितग्राहियों के लिये वरदान साबित हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *