Friday , September 20 2024
Breaking News

अब मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे 15 साल से कम उम्र के बच्चे, सरकार ने लिया फैसला

पेरिस
स्मार्ट डिवाइसेज का चलन दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. स्मार्टफोन ने जहां एक तरफ लोगों की जिंदगी को आसान बनाया है, वहीं दूसरी तरफ इसका बढ़ता इस्तेमाल लोगों की सेहत के लिए घातक साबित हो रहा है. युवा हों, बूढ़े हों, या फिर बच्चे, हर किसी को स्मार्टफोन की आदत लगती जा रहा है.  बच्चों में भी मोबाइल की लत के खतरे को देखते हुए फ्रांस की सरकार ने बड़ा कदम उठाया है.

फ्रांस ने स्कूलों में स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. फ्रांस के स्कूलों में 15 साल या उससे कम उम्र के बच्चों के द्वारा स्मार्टफोन इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. फ्रांस की सरकार ने एक  प्रेस रिलीज जारी की गई है जिसमें इस बैन के बारे में बात की गई है. इसके मुताबिक, स्कूल और कॉलेजों में अब छात्र स्मार्टफोन के अलावा अन्य तरह के इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन डिवाइसेज यूज नहीं कर पाएंगे. इसमें टैबलेट्स भी शामिल हैं.

इन छात्रों को मिलेगी छूट

यह बैन स्कूल में रहने के समय तो लागू होगा ही, साथ ही साथ एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी के दौरान भी ये लागू होगा. हालांकि, मेडिकल या हेल्थ कंडीशन वाले छात्रों के लिए मेडिकल डिवाइसेज के रूप में इनका इस्तेमाल किया जा सकेगा. लेकिन इसके लिए संस्थान या स्कूल को यह साफ करना होगा कि किन परिस्थितियों और किन स्थानों पर यह अनुमति दी गई है.

बच्चों के मददगार साबित को सकता है ये फैसला

फ्रांस की सरकार द्वारा उठाए गया ये कदम बच्चों के लिए मददगार साबित हो सकता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्मार्टफोन लोगों की जिंदगी में कई तरह की रुकावट पैदा करने लगा है. ये उनके शारीरिक विकास, मानसिक स्थिरता, और बाहर बिताए जाने वाले समय को बुरी तरह प्रभावित कर रहा है. ऐसे में जरूरी है कि बच्चों को स्मार्टफोन से जितना दूर रखा जाए, उतना बेहतर है.

About rishi pandit

Check Also

यूक्रेन को बर्बादी से कोई नहीं बचा सकता : कजाकिस्तान

अस्ताना  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन युद्ध खत्म करने की बात तो करते हैं, लेकिन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *