Thursday , September 19 2024
Breaking News

पोर्न स्टार को पैसे देने का केस, सुनवाई और सजा रोकना चाहते हैं ट्रंप; लगाई गुहार

 न्यूयॉर्क

डोनाल्ड ट्रंप एक पोर्न स्टार को गुप्त तरीके से पैसे देने के केस की सुनवाई और सजा रोकना चाहते हैं। अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति के वकीलों ने इसको लिए अदालत से गुहार लगाई है। इसके मुताबक पैसे देने से जुड़े आपराधिक मामले में कार्यवाही रोकने की बात कही गई है। साथ ही अगले महीने के लिए निर्धारित सजा सुनाने की प्रक्रिया को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने का भी अनुरोध किया गया है। इससे पहले, ट्रंप ने इस मामले में एक संघीय अदालत से हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया था, ताकि उनकी दोषसिद्धि को पलटा जा सके। इसके बाद अगले महीने निर्धारित सजा को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने का रास्ता खोजा जा सके।

ट्रंप के वकीलों ने मामले की सुनवाई कर रहे न्यायाधीश जुआन एम मर्चेन से 18 सितंबर के लिए निर्धारित ट्रंप को सजा सुनाने की तारीख को अनिश्चित काल के लिए स्थगित करने का आग्रह किया। जबकि मैनहट्टन स्थित अमेरिकी जिला अदालत ने गुरुवार देर रात उनके इस अनुरोध पर विचार किया कि वह इस मामले को राज्य अदालत से अपने पास स्थानांतरित कर ले। पूर्व राष्ट्रपति के वकीलों ने मैनहट्टन स्थित अमेरिकी जिला अदालत से न्यूयॉर्क शहर के इस आपराधिक मामले को अपने नियंत्रण में लेने का अनुरोध करते हुए दलील दी थी कि राज्य स्तरीय अभियोजन ने ट्रंप के संवैधानिक अधिकारों और राष्ट्रपति को मुकदमों से मिलने वाली छूट पर अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के हाल के फैसले का उल्लंघन किया है।

मैनहट्टन की एक अदालत ने अमेरिका में 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को गुप्त तरीके से धन देने के मामले में ट्रंप को रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 आरोपों के तहत मई में दोषी पाया था। एक संघीय न्यायाधीश ने मामले को संघीय अदालत में स्थानांतरित करने के ट्रंप के प्रयास को पिछले वर्ष खारिज कर दिया था, जिससे राज्य की अदालत में ट्रंप के खिलाफ ऐतिहासिक मुकदमा चलाने का रास्ता साफ हो गया था। ट्रंप के वकीलों ने कहा था कि अगर मामला संघीय अदालत में ले जाया जाता है, तो वे फैसले को पलटने और मामले को खारिज करने का अनुरोध करेंगे।

इस बीच, उच्चतम न्यायालय द्वारा पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ अभियोग के दायरे को सीमित करने का आदेश सुनाए जाने के मद्देनजर ट्रंप के वकील संघीय चुनाव में गड़बड़ी के मामले को खारिज करने के लिए भी न्यायाधीश से आग्रह करने की योजना बना रहे हैं। अमेरिका की संघीय सरकार ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के बाद अमेरिकी संसद परिसर ‘कैपिटल हिल’ में हुए दंगों के संबंध में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ  नये सिरे से अभियोग दायर कर उन पर लगाए गए आरोपों को सीमित कर दिया।

About rishi pandit

Check Also

हमास को छोड़िए…..अब हिजबुल्ला को खत्म करने में जुटा इजरायल

तेहरान इजरायल और हिजबुल्ला के बीच की जंग लगातार तेज होती जा रही है। इजरायली …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *