Friday , September 20 2024
Breaking News

Kevan Parekh होंगे Apple के नए CFO

मुंबई
Apple ने अपनी अपकमिंग स्मार्टफोन सीरीज iPhone 16 की लॉन्च तारीख का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही कंपनी ने ये भी जानकारी दी है कि उनके CFO Luca Maestri ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. लुका की जगह भारतीय मूल के केवन पारेख नए CFO होंगे.

पारेख ऐपल के साथ 11 साल से जुड़े हुए हैं और फिलहाल कंपनी के वायस प्रेसिडेंट ऑफ फाइनेंशियल प्लानिंग एंड एनालिसिस की भूमिका निभा रहे हैं. वह 1 जनवरी 2025 से CFO (चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर) का पद संभालेंगे और एक्जीक्यूटिव टीम का हिस्सा होंगे.

कहां से की है पढ़ाई?

पारेख पिछले 11 साल से ऐपल में काम कर रहे हैं. कंपनी की फाइनेंशियल स्ट्रैटजी और ऑपरेशन में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. केवन टेक्निकल और बिजनेस एजुकेशन बैकग्राउंड के साथ आते हैं. उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर किया है.

इसके बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो से MBA किया है, जो दुनिया के नामी यूनिवर्सिटीज में से एक है. 52 साल के केवन पारेख ने 11 साल पहले ऐपल जॉइन किया और जल्द ही खुद को कंपनी की फाइनेंस लीडरशिप टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा बना लिया.

टिम कुक को सीधे करते हैं रिपोर्ट

केवन ऐपल के कई प्रमुख विभागों को लीड करते हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो उनकी रिपोर्टिंग सीधे CEO टिम कुक को है. इससे पहले पारेख ऐपल में वर्ल्ड वाइड सेल्स, रिटेल और मार्केटिंग के लिए फाइनेंस टीम को लीड करते थे. रिपोर्ट्स की मानें तो केवन पारेख को उनके सीनियर Luca Maestri पिछले कई महीनों से CFO पद के लिए तैयार कर रहे थे.

पारेख ने चार साल तक रायटर्स में भी काम किया है. उन्होंने रायटर्स में वायस प्रेसिडेंट ऑफ फाइनेंस की भूमिका निभाई है. इसके अलावा जनरल मोटर्स में वह डायरेक्टर ऑफ बिजनेस डेवलपमेंट का पद संभाल चुके हैं. ऐपल CEO टिम कुक ने भी पारेख में अपना विश्वास जताया है.

उन्होंने लिखा, 'एक दशक से भी ज्यादा वक्त तक केवन ऐपल की फाइनेंस टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा बने रहे. वो कंपनी की बारीकियों को समझते हैं. उनकी बुद्धि, समझदारी भरे फैसले और फाइनेंस में पकड़ की वजह से वो CFO के पद के लिए परफेक्ट हैं.'

 

About rishi pandit

Check Also

भारत का हीरा क्षेत्र कारखाने बंद होने, नौकरियां जाने से गंभीर संकट का सामना कर रहा है: जीटीआरआई

नई दिल्ली भारत का हीरा क्षेत्र गंभीर संकट का सामना कर रहा है क्योंकि पिछले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *